India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत में बढ़ी सोने की मांग, वैश्विक बाजार अमेरिकी चुनाव और फेड ब्याज दर में कटौती के लिए तैयार

07:23 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

Gold Demand: वैश्विक बाजारों में संभावित आर्थिक उथल-पुथल के कारण सोने के लिए संभावनाएं तेजी से अनिश्चित होती जा रही हैं, खासकर आगामी अमेरिकी चुनावों और फेडरल रिजर्व (फेड) द्वारा ब्याज दरों में संभावित कटौती के कारण, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार।

अमेरिकी चुनाव और संभावित दरों में कटौती

मैक्रोइकोनॉमिक जोखिमों के खिलाफ बचाव के रूप में सोने की ओर वैश्विक बदलाव भारत में भी दिखाई दे रहा है। अमेरिकी चुनाव और संभावित दरों में कटौती के आसपास की अनिश्चितता ने सोने जैसी सुरक्षित-पनाह परिसंपत्तियों की मांग को बढ़ा दिया है। इन घटनाक्रमों ने निकट भविष्य के बारे में चिंताओं को दर्शाते हुए सोने के विकल्प बाजार में गतिविधि बढ़ा दी है। इस बीच, वैश्विक स्वर्ण बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी भारत, वैश्विक अस्थिरता के बावजूद कीमती धातु की मजबूत मांग दिखा रहा है।

धातु की बढ़ी डिमांड

वैश्विक स्तर पर, आर्थिक संकेतक मिश्रित तस्वीर पेश करते हैं। जबकि समग्र जीडीपी वृद्धि 2.5 प्रतिशत पर चल रही है, वैश्विक विनिर्माण क्षेत्र, विशेष रूप से यूरोप और चीन में, मंदी का अनुभव कर रहा है। इसके विपरीत, सेवाएं विकास के आंकड़ों का समर्थन करना जारी रखती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, हाल के डेटा विरोधाभासी रहे हैं। खुदरा बिक्री मजबूत बनी हुई है, और शेयर बाजार में तेजी जारी है, लेकिन अगस्त में बेरोजगारी 4.2 प्रतिशत तक बढ़ गई, जिससे संभावित मंदी की चिंता बढ़ गई है।

आगामी ब्याज दरों में कटौती का संकेत



जैक्सन होल में फेड चेयर जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों ने आगामी ब्याज दरों में कटौती का संकेत दिया है, जो सोने की कीमतों को प्रभावित कर सकता है। पॉवेल ने संकेत दिया कि कोई भी दर कटौती आने वाले डेटा, विशेष रूप से मुद्रास्फीति और श्रम बाजार की स्थितियों पर निर्भर करेगी। इस अनिश्चितता ने निवेशकों द्वारा बचाव के रूप में सोने के विकल्पों का उपयोग बढ़ा दिया है, जिससे धातु को एक सुरक्षित आश्रय परिसंपत्ति के रूप में स्थान मिला है। भारत में, सोने का बाजार लचीलापन प्रदर्शित करना जारी रखता है। यहां तक ​​कि चीन, जो सोने के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है, अपने सोने के एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) से निकासी देख रहा है, भारतीय सोने के ETF में मांग में वृद्धि देखी गई है।

त्यौहारी सीजन में बढ़ती है डिमांड

सांस्कृतिक और निवेश आवश्यकताओं द्वारा संचालित वैश्विक सोने की खपत में भारतीय बाजार एक महत्वपूर्ण शक्ति बना हुआ है। अगस्त में सकारात्मक घरेलू भावना और त्यौहारी सीजन की खरीदारी से समर्थित सोने की मांग में निरंतर वृद्धि देखी गई। भारत के मजबूत सोने के बाजार को इसकी अर्थव्यवस्था के लिए अद्वितीय कारकों का समर्थन प्राप्त है। मुद्रास्फीति के दबाव में कमी आने और आर्थिक वृद्धि की स्थिर गति जारी रहने के कारण, खुदरा निवेशकों और संस्थागत खरीदारों दोनों के लिए सोना एक पसंदीदा परिसंपत्ति बना हुआ है। इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे रुपया स्थिर होता है, सोने के आयात की लागत अधिक अनुकूल होती जाती है, जिससे मांग में और वृद्धि होती है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article