India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उच्चतम स्तर पर पहुंचा सोना, फेड ब्याज दर में कटौती की उम्मीद

12:47 PM Jul 21, 2024 IST
Advertisement

Gold: जून में थोड़े समय के ठहराव के बाद, सोने के बाजार ने जोश के साथ अपनी ऊपर की ओर गति फिर से शुरू कर दी है। मेटल्स फोकस की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई की शुरुआत में 2,300 अमेरिकी डॉलर के निचले स्तर पर खुलने वाले सोने की कीमत ने जल्द ही 2,400 अमेरिकी डॉलर के स्तर को पार कर लिया और इस बुधवार को 2,483 अमेरिकी डॉलर के उच्चतम स्तर को प्राप्त किया।

Highlights

2,483 डॉलर के उच्चतम स्तर सोना

सोने की कीमतों में हालिया उछाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की प्रत्याशा से प्रभावित है। बता दें, पिछले महीने अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में अप्रत्याशित गिरावट और साथ ही रोजगार बाजार में मंदी के उभरते संकेतों से इस प्रत्याशा को बढ़ावा मिला है।  इन घटनाक्रमों ने इस विचार को मजबूत किया है कि मुद्रास्फीति कम करने की प्रवृत्ति फिर से शुरू हो रही है, जिससे फेड ब्याज दरों में कटौती को लागू करने के करीब पहुंच गया है।

अब से लगेंगी कम ब्याज दरें

कम ब्याज दरें आमतौर पर सोने जैसी गैर-उपज वाली संपत्तियों को रखने की अवसर लागत को कम करती हैं, जिससे इसकी अपील बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, अमेरिकी डॉलर तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है, जिससे सोने में निवेश और भी बढ़ गया है। डॉलर में गिरावट से अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए सोना अधिक किफायती हो गया है, जिससे मांग में वृद्धि हुई है। भू-राजनीतिक परिदृश्य ने भी सोने की कीमत में उछाल में भूमिका निभाई है।

भू-राजनीतिक तनाव से तेजी

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की हाल ही में हत्या के प्रयास ने राजनीतिक अस्थिरता को लेकर चिंताएँ बढ़ा दी हैं।



ट्रम्प के राष्ट्रपति पद पर संभावित वापसी की संभावना के साथ इस अस्थिरता ने सुरक्षित-संपत्ति के रूप में सोने के आकर्षण को और बढ़ा दिया है। अटलांटिक के उस पार, फ्रांस में अचानक हुए चुनाव के बाद राजनीतिक अनिश्चितता ने राजकोषीय समेकन में और देरी के जोखिम को बढ़ा दिया है, जिससे वैश्विक निवेश माहौल की जटिलता और सोने की अपील बढ़ गई है।

(Inpout From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article