India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वर्ष के अंत तक सोना 2750 डॉलर नई ऊंचाई पर पहुंचेगा: UBS

12:31 PM Sep 30, 2024 IST
Advertisement

Gold: UBS की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2024 के अंत तक सोने की कीमतें 2,750 डॉलर प्रति औंस तक पहुंचने का अनुमान है, जो इसके पहले के लक्ष्य 2,600 डॉलर से अधिक है।

2750 डॉलर नई ऊंचाई पर पहुंचेगा Gold

इस वर्ष सोने में 29 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि के मद्देनजर यह वृद्धि की गई है, जो मजबूत निवेश मांग, कमजोर अमेरिकी डॉलर और बढ़ती भू-राजनीतिक चिंताओं के संयोजन से प्रेरित है। UBS ने यह भी अनुमान लगाया है कि सोना 2025 के मध्य तक 2,850 डॉलर प्रति औंस और 2025 की तीसरी तिमाही तक 2,900 डॉलर प्रति औंस तक चढ़ जाएगा, जो धातु पर इसके तेजी के दृष्टिकोण को और रेखांकित करता है। सोने की कीमतों में तेजी को अमेरिकी वास्तविक ब्याज दरों में गिरावट, केंद्रीय बैंक की खरीद और आभूषणों की मांग में मौसमी सुधार से समर्थन मिला है।

24 सितंबर को सोना 2,670 अमेरिकी डॉलर

24 सितंबर को सोना 2,670 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो वैश्विक आर्थिक विकास और निकट अमेरिकी चुनावों को लेकर चिंताओं के कारण हुआ, जिसके कारण ऐतिहासिक रूप से वित्तीय बाजारों में अनिश्चितता बनी रही है। यूबीएस ने उल्लेख किया कि तेज उछाल के कारण अल्पकालिक मूल्य समेकन हो सकता है, लेकिन कोई भी गिरावट अल्पकालिक होने की संभावना है।

आने वाले महीनों में लाभ की उम्मीद

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, फेडरल रिजर्व द्वारा पहली बार ब्याज दर में कटौती के बाद छह महीनों के भीतर सोने में ऐतिहासिक रूप से 10 प्रतिशत तक की तेजी आई है। यूबीएस का मानना ​​है कि धातु का मौजूदा ऊंचा शुरुआती बिंदु आने वाले महीनों में लाभ की अधिक गुंजाइश प्रदान करता है, खासकर ईटीएफ की मांग में तेजी के कारण।

सोने के लिए चीन की मांग में कमी के संकेतों के बावजूद, यूबीएस इसे स्थानीय निवेशकों की अंतर्निहित मांग में गिरावट के बजाय देश के आयात कोटा के समाप्त होने के लिए जिम्मेदार ठहराता है। बैंक ने विविध यूएसडी-मूल्यवान पोर्टफोलियो के भीतर रणनीतिक बचाव के रूप में सोने की सिफारिश करना जारी रखा है, जिसमें कीमती धातु को 5 प्रतिशत आवंटन का सुझाव दिया गया है। यूबीएस ने सोने के खनिकों को आकर्षक निवेश अवसरों के रूप में भी उजागर किया, हालांकि यह उन्हें वर्तमान बाजार परिवेश में एक सामरिक खेल के रूप में अधिक देखता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article