India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

त्योहारी सीजन में बढ़ी Gold की मांग, कीमतों में दिखा उछाल

01:17 PM Sep 22, 2024 IST
Advertisement

Gold Price: अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों बाजारों में सोने की कीमतों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है, साथ ही आभूषणों की खरीद और निवेश गतिविधियों में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।

Highlights

त्योहारों में बढ़ी सोने की मांग

विशेष रूप से ग्रामीण मांग में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। इस साल मानसून के बेहतर होने और फसल की अधिक बुवाई के कारण, ग्रामीण आर्थिक स्थिति मजबूत होने की संभावना है, जिससे विशेष रूप से त्यौहारी अवधि के दौरान सोने की खरीद में वृद्धि होने की उम्मीद है।

घरेलू कीमतों में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई

रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर में सोने की कीमतों में मजबूती जारी रही। इसी अवधि में अंतर्राष्ट्रीय सोने की कीमतों में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि घरेलू कीमतों में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इन लाभों के बावजूद, जुलाई में घोषित आयात शुल्क में 9 प्रतिशत की कटौती के कारण भारतीय सोने की कीमतें केंद्रीय बजट से पहले के स्तरों से 2 प्रतिशत नीचे बनी हुई हैं।

शादी सीजन में और वृद्धि की उम्मीद

त्योहारी खरीदारी पहले ही जोरदार तरीके से शुरू हो चुकी है, और शादी के मौसम में बिक्री में और वृद्धि होने की उम्मीद है। केंद्रीय बजट में आयात शुल्क में कटौती और गोल्ड ईटीएफ के लिए दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ कर में बदलाव की घोषणा के बाद से भारतीय गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेशकों की रुचि में उछाल देखा गया है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में 21 बिलियन रुपये (~ 238 मिलियन अमरीकी डॉलर) का रिकॉर्ड प्रवाह देखा गया, जो 2024 की पहली छमाही के दौरान 8 बिलियन रुपये के औसत मासिक प्रवाह से काफी अधिक है।

महीने के लिए शुद्ध प्रवाह भी रिकॉर्ड 16 बिलियन रुपये (~ 192 मिलियन अमरीकी डॉलर) तक पहुंच गया। अगस्त के अंत तक भारतीय गोल्ड ईटीएफ के लिए प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति (एयूएम) 374 बिलियन रुपये (~ 4.4 बिलियन अमरीकी डॉलर) तक पहुंच गई, जो महीने-दर-महीने 8 प्रतिशत की वृद्धि और साल-दर-साल 54 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है। 2024 में अब तक, भारतीय गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध प्रवाह 61 बिलियन रुपये (~ 735 मिलियन अमरीकी डॉलर) तक पहुंच गया है, जो पिछले साल की इसी अवधि के 15 बिलियन रुपये से उल्लेखनीय वृद्धि है। इन ETF ने सामूहिक रूप से इस वर्ष 9.5 टन सोना जोड़ा है, जिससे कुल स्वर्ण होल्डिंग 51.8 टन हो गई है, जो साल-दर-साल 29 प्रतिशत की वृद्धि है।

( Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article