India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज होगी 32,000 करोड़ रुपये के सरकारी बॉन्ड की नीलामी, RBI ने की घोषणा

11:49 AM Apr 26, 2024 IST
Advertisement

Government bonds: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 32,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री के लिए नीलामी की घोषणा की है। बता दें यह नीलामी शुक्रवार यानि आज होने वाली है और इसका उद्देश्य बहु-मूल्य-आधारित पद्धति के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री को सुविधाजनक बनाना है।

RBI करेगी बॉन्ड्स की नीलामी

"26 अप्रैल, 2024 को 32,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री के लिए अंडरराइटिंग नीलामी भारत सरकार ने 26 अप्रैल, 2024 को होने वाली नीलामी के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री की घोषणा की है, जैसा कि नीचे विस्तार से बताया गया है।" RBI के अनुसार, प्राथमिक डीलरों को नीलामी के लिए न्यूनतम हामीदारी प्रतिबद्धता (MUC) और अतिरिक्त प्रतिस्पर्धी हामीदारी (SU) के तहत न्यूनतम बोली प्रतिबद्धता को पूरा करना आवश्यक है।

प्रतिभूतियों के जारी होने के दिन हामीदारी कमीशन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ संबंधित प्राथमिक डीलरों के चालू खाते में जमा किया जाएगा। यह नीलामी प्राथमिक डीलरों के लिए हामीदारी प्रक्रिया में भाग लेने और सरकार की वित्तपोषण गतिविधियों में योगदान करने का अवसर प्रस्तुत करती है। नीलामी सरकार के अपने उधार कार्यक्रम को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और अपनी वित्तपोषण आवश्यकताओं को पूरा करने के निरंतर प्रयासों को दर्शाती है।

के सुचारू संचालन का समर्थन करेंगें

निर्धारित नीलामी के साथ, RBI प्राथमिक डीलरों से नीलामी के सुचारू संचालन का समर्थन करने और सभी हितधारकों के लिए सफल परिणाम सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से तैयारी करने और भाग लेने का आग्रह करता है। ऐसी प्रतिभूतियाँ अल्पावधि (आमतौर पर ट्रेजरी बिल कहलाती हैं, जिनकी मूल परिपक्वता अवधि एक वर्ष से कम होती है) या दीर्घावधि (आमतौर पर सरकारी बांड या दिनांकित प्रतिभूतियाँ कहलाती हैं, जिनकी मूल परिपक्वता अवधि एक वर्ष या उससे अधिक होती है) होती हैं।

29 अप्रैल को होगा भुगतान

वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार, गैर-प्रतिस्पर्धी बोलियां सुबह 10.30 बजे से 11.00 बजे के बीच प्रस्तुत की जानी चाहिए और प्रतिस्पर्धी बोलियां सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे के बीच प्रस्तुत की जानी चाहिए। नीलामी का परिणाम 26 अप्रैल (शुक्रवार) को घोषित किया जाएगा और सफल बोलीदाताओं द्वारा भुगतान 29 अप्रैल (सोमवार) को किया जाएगा।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article