India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

देश में 12 नए औद्योगिक पार्क और मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने का प्लान, पीयूष गोयल ने दी जानकारी

10:51 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Government Plan: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि सरकार देश भर में 12 नए औद्योगिक पार्क बना रही है और 5-6 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने निजी क्षेत्र से इन पहलों का लाभ उठाने का आग्रह किया।

बनेंगे औद्योगिक पार्क और मेगा टेक्सटाइल पार्क

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में बोलते हुए, मंत्री ने उद्योग जगत के नेताओं से सरकार को नीतियों और व्यवसायों के सामने आने वाले अनुपालन मुद्दों की पहचान करने में मदद करने के लिए कहा और अनुपालन बोझ को कम करने और व्यवसाय-संबंधी कानूनों को अपराधमुक्त करने की पेशकश की।

विदेशी मुद्रा भंडार दोगुने से अधिक हो गया है

पिछले 10 वर्षों में सरकार की उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने कहा कि व्यवसाय और लोग भारतीय अर्थव्यवस्था में परिवर्तन को पहचानते हैं।उन्होंने कहा, "जीडीपी दोगुनी हो गई है, विदेशी मुद्रा भंडार दोगुने से अधिक हो गया है और चालू खाता घाटा काफी कम हो गया है, जो दर्शाता है कि एक अच्छी सरकार कैसे बड़ा बदलाव ला सकती है।" मंत्री ने कहा कि दुनिया भर के देश भारत के साथ एफटीए करना चाहते हैं और संबंधों का विस्तार करना चाहते हैं।

2047 तक भारत 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की होगी अर्थव्यवस्था

गोयल ने कहा कि 2047 तक भारत 35 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जिसका श्रेय देश की युवा, महत्वाकांक्षी आबादी को जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार का काम न्यूनतम सरकार - अधिकतम शासन, कौशल विकास, गति और मापनीयता, पारदर्शिता और डिजिटलीकरण सहित विभिन्न सिद्धांतों पर केंद्रित है। मंत्री ने आगे कहा, "सरकार मुद्दों की निगरानी और प्राथमिकता देने और लागत के भीतर परियोजनाओं के समयबद्ध निष्पादन को सुनिश्चित करने पर भी ध्यान केंद्रित करती है। यह एक परिणाम-उन्मुख राष्ट्र है, जो भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है।"

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article