India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

GST Council Meeting: आज नई दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की होगी बैठक

05:10 AM Jun 22, 2024 IST
Advertisement

GST Council Meeting: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वस्तु एंव सेवा कर (GST) परिषद की 53वीं बैठक आज नई दिल्ली में होगी। पिछली बैठक 7 अक्टूबर 2023 में हुई थी। इस बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल होंगे।

GST परिषद ने एक्स हैंडल पर दी जानकारी

इस संबंध में जीएसटी परिषद के आधिकारिक एक्स हैंडल ने लिखा, जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक 22 जून, 2024 को नई दिल्ली में होगी। आपको बता दें, जीएसटी परिषद समय-समय पर जीएसटी व्यवस्था से संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए यह बैठक करती है, जिसमें कर दरें, नीतिगत बदलाव और प्रशासनिक मुद्दे शामिल होते है।

इन अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना

नई दिल्ली में आयोजित परिषद की इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर कराधान और संबंधित पक्ष सेवाओं पर कंपनी की गारंटी के अलावा दूरसंचार कंपनियों के भुगतान की गई स्पेक्ट्रम फीस पर टैक्स लगाने का मुद्दा भी शामिल है। जीएसटी परिषद भारत के अप्रत्यक्ष कर ढांचे को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि यह देश के आर्थिक लक्ष्यों के अनुरूप हो और व्यवसायों पर कर का बोझ कम करे। जुलाई और अगस्त की बैठकों में काउंसिल ने ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ को कर-योग्य दावों के रूस में शामिल करने के लिए कानून में संशोधन को मंजूरी दी थी। हालांकि, परिषद की बैठक का एजेंडा अभी सार्वजनिक मंच पर नहीं आया है।

1 जुलाई, 2017 से लागू हुई GST

भारत में 1 जुलाई, 2017 से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किया गया था। और राज्यों को जीएसटी (राज्यों को मुआवजा) अधिनियम 2017 के प्रावधानों के अनुसार जीएसटी के कार्यान्वयन के कारण होने वाले किसी भी राजस्व के नुकसान के लिए पांच साल के लिए मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article