India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2024-25 तक सरकारी इमारतों पर 48 मेगावाट की सौर छत प्रणाली स्थापित करेगा गुजरात

11:37 AM Sep 09, 2024 IST
Advertisement

Gujrat: गुजरात सरकार इस साल पूरे राज्य में सरकारी इमारतों पर 48 मेगावाट की सौर ऊर्जा रूफटॉप प्रणाली स्थापित करेगी। राज्य सरकार ने इस परियोजना के लिए 177.4 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

48 मेगावाट की सौर छत प्रणाली स्थापित

यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2030 तक भारत की 50 प्रतिशत बिजली की जरूरतों को अक्षय ऊर्जा स्रोतों से पूरा करने के लिए शुरू की गई पहलों का अनुसरण करती है, जिससे देश की पारंपरिक ईंधन पर निर्भरता कम हो जाएगी। इस दिशा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि 2015 में पेरिस में COP21 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) का शुभारंभ है।

भारत में, भारत उजाला योजना

इस वैश्विक पहल का उद्देश्य 121 देशों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है। भारत में, भारत उजाला योजना, राष्ट्रीय सौर मिशन, स्वच्छ भारत अभियान और विभिन्न हरित विकास पहल जैसे कार्यक्रम पर्यावरणीय रूप से सतत विकास के लिए देश की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

वैश्विक प्रतिबद्धता को साकार करने में अग्रणी भूमिका

राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि गुजरात सरकार ने इस वैश्विक प्रतिबद्धता को साकार करने में अग्रणी भूमिका निभाई है। गुजरात में 36 गीगावाट से अधिक सौर ऊर्जा क्षमता है। इस संसाधन का दोहन करने के लिए, राज्य का जलवायु परिवर्तन विभाग सरकारी भवनों पर सक्रिय रूप से सौर छत स्थापित कर रहा है। मार्च 2024 तक, राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 3,023 सौर छत प्रणालियाँ स्थापित की जाएँगी, जो 56.8 मेगावाट की संयुक्त क्षमता उत्पन्न करेंगी। इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए, इस वर्ष पूरे राज्य में सरकारी भवनों पर 48 मेगावाट की सौर छत प्रणाली स्थापित की जाएगी।

गुजरात अक्षय ऊर्जा, विशेष रूप से सौर और पवन ऊर्जा में अग्रणी के रूप में उभरा है। सौर पार्कों की स्थापना और घरों के लिए छत पर सौर प्रतिष्ठानों की तैनाती के माध्यम से राज्य की विशाल सौर क्षमता का प्रभावी ढंग से उपयोग किया गया है। चरंका सोलर पार्क जैसी परियोजनाओं ने गुजरात को भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन में अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। तटीय पवन फार्मों ने भी राज्य की अक्षय ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2023-24 में, गुजरात ने कुल 24,765.3 मिलियन यूनिट अक्षय ऊर्जा उत्पन्न की, जिसमें सौर ऊर्जा से 9,637 एमयू, पवन ऊर्जा से 14,201 एमयू, जलविद्युत से 885.325 एमयू, लघु जलविद्युत से 69 एमयू और बायोमास तथा खोई से 42 एमयू शामिल हैं। जीवाश्म ईंधन वैश्विक ऊर्जा खपत पर हावी हैं, लेकिन उनकी उपलब्धता सीमित है और उनका पर्यावरणीय प्रभाव गंभीर है। आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। गुजरात ने इस आवश्यकता को पहचाना है और सौर परियोजना के बुनियादी ढांचे को मजबूती से लागू करके इसे सक्रिय रूप से अपनाया है। सौर ऊर्जा को एक प्रमुख ऊर्जा स्रोत के रूप में उपयोग करके, गुजरात अपने नागरिकों की ऊर्जा आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करता है, पर्यावरण संतुलन बनाए रखता है और आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है। यह एकीकृत दृष्टिकोण गुजरात को सतत विकास में अग्रणी बनाता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article