India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

HCL ने आंध्र प्रदेश में विस्तार की योजना, 15,000 युवाओं को देगी नौकरी

10:08 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

HCL Job: प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी एचसीएल ने आंध्र प्रदेश में अपने नेटवर्क का बड़े पैमाने पर विस्तार करने की तैयारी कर ली है, जिससे युवाओं को कम से कम 15,000 अतिरिक्त नौकरियां मिलेंगी।

15,000 युवाओं को देगी नौकरी

एचसीएल के कॉरपोरेट उपाध्यक्ष शिव शंकर और एसोसिएट उपाध्यक्ष शिव प्रसाद के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को मानव संसाधन विकास, सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री के साथ उंडावल्ली स्थित उनके आवास पर लंबी बैठक की।

राज्य में बड़े पैमाने पर विस्तार की योजना बनाई

HCL के प्रमुखों ने मीडियाकर्मियों को बताया कि कंपनी ने राज्य में बड़े पैमाने पर विस्तार की योजना बनाई है, जिससे कम से कम 5,500 युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के हिस्से के रूप में, एक नई बहुमंजिला संरचना बनाई जाएगी और अन्य 10,000 लोगों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। HCL के पास पहले से ही मौजूदा इकाई में 4,500 कर्मचारी हैं। शिव शंकर और शिव प्रसाद ने मीडियाकर्मियों से कहा, "हम दुनिया भर में बदलते रुझानों के अनुसार नवीनतम तकनीक को अपनाकर बड़े पैमाने पर रोजगार प्रदान करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही, हम कौशल जनगणना और कौशल विकास में भागीदार बनेंगे, जिसे राज्य सरकार सबसे प्रतिष्ठित तरीके से करने जा रही है।"

सरकार के प्रयासों में अपना सहयोग देने के लिए तैयार

उन्होंने कहा कि वे आने वाले वर्षों में 20 लाख नौकरियां प्रदान करने के राज्य सरकार के प्रयासों में अपना सहयोग देने के लिए तैयार हैं। शिव शंकर और शिव प्रसाद ने कहा कि उन्होंने आंध्र प्रदेश के शिक्षा और आईटी मंत्री नारा लोकेश से अपील की है कि वे अपने नेटवर्क के विस्तार के लिए आवश्यक अनुमति देने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और पिछली सरकार द्वारा रोकी गई सब्सिडी भी जारी करें। उनकी अपील का जवाब देते हुए, नारा लोकेश ने याद किया कि पिछली टीडीपी सरकार के दौरान, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से एचसीएल के अध्यक्ष शिव नादर से मुलाकात की थी और उन्हें गन्नवरम में इकाई स्थापित करने के लिए राजी किया था, हालांकि उस समय कई राज्य आंध्र प्रदेश के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। लोकेश ने याद करते हुए कहा, "यह वाकई एक शानदार अनुभव है कि एचसीएल को युद्धस्तर पर अपनी गतिविधियां शुरू करने में मदद करने के लिए रिकॉर्ड समय में अनुमति दी गई और गन्नावरम में भूमि आवंटित की गई।"

4,500 युवाओं को रोजगार दे पाए

उन्होंने कहा कि जब भी वे गन्नावरन जाते हैं तो उन्हें बहुत संतुष्टि मिलती है कि वे 4,500 युवाओं को रोजगार दे पाए। हालांकि, लोकेश ने इस बात पर अफसोस जताया कि बाद में सत्ता संभालने वाले शासकों की अक्षमता के कारण कंपनी की गतिविधियां आगे नहीं बढ़ पाईं। उन्होंने कहा, "जो कंपनी 20,000 लोगों को रोजगार देने के लिए तैयार थी, वह 4,500 पर ही रुक गई क्योंकि आवश्यक अनुमति और सब्सिडी नहीं दी गई।" लोकेश ने कहा, "चूंकि अब लोगों की सरकार है, इसलिए इसका मुख्य लक्ष्य 20 लाख नौकरियां प्रदान करना है और राज्य सरकार एचसीएल को राज्य में अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए हर संभव मदद करेगी।" उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा रोकी गई सब्सिडी को किस्तों के आधार पर जारी किया जाएगा। उन्होंने एचसीएल प्रतिनिधियों से कहा कि वे मुख्य रूप से 15,500 अन्य युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करें। लोकेश ने युवाओं के कौशल उन्नयन के माध्यम से उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के निर्णय पर एचसीएल को हार्दिक बधाई दी।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article