India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिंडनबर्ग के निशाने पर आई सुपर माइक्रो कंप्यूटर, कई आरोप लगाए गए

12:16 PM Aug 28, 2024 IST
Advertisement

Hindenburg: यूएस-आधारित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने मंगलवार को सिलिकॉन-वैली कंपनी माइक्रो सुपर कंप्यूटर को निशाना बनाते हुए एक नई रिपोर्ट जारी की, जिसमें आरोप लगाया गया कि उसे अज्ञात संबंधित पार्टी लेनदेन, प्रतिबंध और निर्यात नियंत्रण विफलताओं और ग्राहक मुद्दों के सबूत मिले हैं।

हिंडनबर्ग के निशाने पर आई ये कंपनी

शॉर्ट सेलर ने अपनी लंबी रिपोर्ट में दावा किया कि उसने तीन महीने की जांच की थी, जिसमें पूर्व वरिष्ठ कर्मचारियों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार के साथ-साथ मुकदमेबाजी रिकॉर्ड और अंतरराष्ट्रीय कॉर्पोरेट और सीमा शुल्क रिकॉर्ड की समीक्षा भी शामिल थी। हिंडनबर्ग रिसर्च ने आरोप लगाया कि उसे "अकाउंटिंग में स्पष्ट लाल झंडे, अज्ञात संबंधित पार्टी लेनदेन, प्रतिबंध और निर्यात नियंत्रण विफलताओं और ग्राहक मुद्दों के सबूत मिले।"

AI बूम के बीच अच्छा प्रदर्शन कर रहा

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने निवेशकों और उद्योग पर्यवेक्षकों के बीच चिंता पैदा कर दी है, जिससे सुपर माइक्रो के शेयर मूल्य और प्रतिष्ठा पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है। विशेष रूप से, सर्वर निर्माता के बारे में शॉर्ट-सेलर रिपोर्ट के बाद सुपर माइक्रो कंप्यूटर के शेयर SMCI -2.64 प्रतिशत पर नीचे की ओर ट्रैक कर रहे थे। सुपर माइक्रो कंप्यूटर इंक सिलिकॉन वैली, कैलिफ़ोर्निया में स्थित 35 बिलियन अमरीकी डॉलर का सर्वर निर्माता है, जो AI बूम के बीच अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। हिंडनबर्ग ने दावा किया कि 2018 में, वित्तीय विवरण दाखिल करने में विफल रहने के कारण सुपर माइक्रो को नैस्डैक से अस्थायी रूप से हटा दिया गया था। शॉर्ट सेलर रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2020 तक, कंपनी पर SEC द्वारा "व्यापक लेखांकन उल्लंघन" के लिए आरोप लगाया गया था, जो मुख्य रूप से 200 मिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक के अनुचित रूप से मान्यता प्राप्त राजस्व और कम करके दिखाए गए खर्चों से संबंधित था, जिसके परिणामस्वरूप कृत्रिम रूप से बिक्री, आय और लाभ मार्जिन में वृद्धि हुई।

शोध फर्म ने खुलासा किया कि उसने कंपनी के स्टॉक में शॉर्ट पोजीशन ली है, जिसका अर्थ है कि गिरावट हिंडनबर्ग के लिए लाभदायक रही है। लेकिन इसने अपनी पोजीशन के आकार या सुपर माइक्रो के शेयरों को शॉर्ट करना कब शुरू किया, इसका खुलासा नहीं किया। विशेष रूप से, इस साल सुपर माइक्रो के शेयरों में 93 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लेकिन पिछले छह महीनों में, शेयर में 36 प्रतिशत की गिरावट आई है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है, "मुकदमेबाजी के रिकॉर्ड और पूर्व कर्मचारियों के साथ साक्षात्कार के अनुसार, 17.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के SEC निपटान का भुगतान करने के 3 महीने से भी कम समय में, सुपर माइक्रो ने उन शीर्ष अधिकारियों को फिर से काम पर रखना शुरू कर दिया, जो सीधे तौर पर अकाउंटिंग घोटाले में शामिल थे।" अप्रैल 2024 में दायर एक मुकदमे का हवाला देते हुए हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने दावा किया कि सुपर माइक्रो ने "अनुचित राजस्व मान्यता", "अधूरी बिक्री को मान्यता देना" और "आंतरिक लेखा नियंत्रण को दरकिनार करना" फिर से शुरू करने से पहले SEC निपटान के केवल तीन महीने बाद इंतजार किया। SEC निपटान के बाद भी, कोटा पूरा करने के दबाव ने सेल्सपर्सन को "आंशिक शिपमेंट" का उपयोग करके या तिमाही के अंत में दोषपूर्ण उत्पादों की शिपिंग करके चैनल को वितरकों से भरने के लिए प्रेरित किया, हिंडनबर्ग ने कंपनी के पूर्व कर्मचारियों और ग्राहकों के साक्षात्कार के बाद कहा। इसके अलावा, हिंडनबर्ग ने कहा कि इसकी जांच में पाया गया कि सुपर माइक्रो के प्रकट और अघोषित दोनों संबंधित पक्षों के साथ संबंध "संदिग्ध लेखांकन के लिए उपजाऊ जमीन के रूप में काम करते हैं।" हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है, "लेखांकन संबंधी मुद्दों और प्रतिबंधों से बचने के अलावा, प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के कारण प्रमुख कंपनियों ने सुपर माइक्रो को पूरी तरह से छोड़ दिया है या अपने शेयर कम कर दिए हैं।"

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article