India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

होली के त्योहार पर जबरदस्त हो रहा है कारोबार, व्यापारियों को बिक्री में उछाल

08:00 AM Mar 25, 2024 IST
Advertisement

Holi 2024: होली समारोह की पूर्व संध्या पर, त्योहार का उत्साह, उल्लास और सार देश भर के बाजारों में आ गया है, जो जीवंत रंगों, खिलौनों और विभिन्न वस्तुओं की बिक्री से भरे हुए हैं। त्योहार को बढ़ाने के लिए बाजार। Holi 2024: परसों ही तो होली है। होली के त्योहार के लिए देश भर में भरपूर तैयारी चल रही है। लोग बाजार में होली से जुड़े सामानों की जम कर खरीदारी कर रहे हैं। घरों में पुआ-पकवान बनेगा। साथ ही दही वड़े, पकौड़ियों, गुजियों आदि की भी धूम रहेगी। इस आयोजन के लिए देश भर में 50 हजार करोड़ रुपये के सामनों की बिक्री होने वाली है।

Highlights

देशभर में मनाई जा रही है होली

देशभर में लोग मिठाइयां और रंग खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं। सड़कें गुलाल, रंग, खिलौने और अन्य सजावट बेचने वाली अस्थायी दुकानों से भरी हुई हैं। मध्य प्रदेश के लोग होली उत्सव से पहले अपने घरों को सजाने के लिए गुलाल और विभिन्न सामान खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ पड़े। गुब्बारे, पानी की बंदूकें और चेहरे पर मुखौटे।

IPL का जोश जारी

इसके अलावा, चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने बाजार पर प्रभावी प्रभाव डाला है, क्योंकि आईपीएल के कारण, विराट कोहली और रोहित शर्मा की छवियों वाली वॉटर गन की काफी मांग है। दुकानदारों को इस त्योहारी सीजन में अच्छी बिक्री की उम्मीद है। न केवल भारतीय बल्कि दुनिया भर से विदेशी पर्यटकों को भी देश के विभिन्न हिस्सों में त्योहार का आनंद लेते देखा जा सकता है। होली समारोह से पहले, पर्यटकों को प्रसिद्ध 'पुष्कर की होली' का स्वाद लेने के लिए पुष्कर में आते देखा गया।

पुष्कर आए पर्यटकों में से एक ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वह यहां रंगों का त्योहार मनाने के लिए बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया, "आज, मुझे यहां आकर बहुत खुशी हो रही है। यह एक बहुत ही पवित्र स्थान है। मुझे स्थानीय लोगों से अच्छी ऊर्जा महसूस होती है। यह बहुत अच्छा लगता है। मैं यहां त्योहार को महसूस करने के लिए उत्साहित हूं।"

रंगों से सजी सड़कें

होली के मौके पर पूरे देश में सड़कों को रोशनी और रंगों से सजाया जाता है। हर साल होली पूरे देश में बहुत ही धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। सबसे लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक जहां होली बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाई जाती है, वह है उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर। रविवार को उज्जैन में लोगों ने 'फूलों वाली होली' मनाई. होली के उन्मादी स्वरूप को देखने के लिए मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े।

होली से पहले छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में फागुन मड़ई में 'गंवर मार' नृत्य की रस्म भी निभाई गई। होली, देश में उतने ही उत्साह के साथ मनाया जाने वाला त्योहार है जितना कि विदेशों में, इस वर्ष 25 मार्च, सोमवार को मनाया जाएगा। यह त्यौहार होलिका दहन नामक अलाव जलाने की रस्म से पहले मनाया जाता है, जो राक्षस होलिका को जलाने का प्रतीक है।

ब्रज में खेली जाती है होली

देश के कुछ सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थल, जैसे कि वृन्दावन, मथुरा और बरसाना, इस दिन होली के रंगों से सराबोर होकर मौज-मस्ती करते हैं। यह त्योहार भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने काफी समय उत्तर प्रदेश के ब्रज नामक क्षेत्र में बिताया था। यह न केवल होली की भावना को दर्शाता है बल्कि राधा और कृष्ण के शाश्वत प्रेम को भी दर्शाता है।

ब्रज की होली देश के सभी होली समारोहों में से सबसे जीवंत उत्सवों में से एक है। ब्रज की होली परंपराएँ भगवान कृष्ण और राधा के जीवन से प्रेरित हैं, और मथुरा, वृन्दावन, बरसाना, नंदगाँव और गोकुल में उत्सव कृष्ण कन्हनिया को समर्पित हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने अपना बचपन इन क्षेत्रों में बिताया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article