India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के सेवा क्षेत्र में दिखी मजबूती, PMI ने किया वादा

12:08 PM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

HSBC: सोमवार को जारी HSBC इंडिया सर्विसेज पीएमआई डेटा के अनुसार, जुलाई के दौरान भारत में सेवा क्षेत्र में कारोबारी गतिविधि के मामले में और उछाल आया। व्यापक रूप से ट्रैक किए गए मासिक सर्वेक्षण के अनुसार, सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं ने विकास के मुख्य चालकों के रूप में प्रौद्योगिकी में निवेश, ऑनलाइन पेशकश, नए व्यावसायिक लाभ और मांग में तेजी का हवाला दिया।

मजबूत वृद्धि का समर्थन

लगभग दस वर्षों में अंतरराष्ट्रीय बिक्री में तीसरा सबसे तेज विस्तार समग्र नए व्यावसायिक ऑर्डर में एक और मजबूत वृद्धि का समर्थन करता है। दुनिया भर से भारतीय सेवाओं की मजबूत मांग के बीच नए निर्यात ऑर्डर में वृद्धि हुई। सर्वेक्षण पैनलिस्टों द्वारा उल्लिखित बढ़ते निर्यात ऑर्डर के कुछ स्रोतों में ऑस्ट्रिया, ब्राजील, चीन, जापान, सिंगापुर, नीदरलैंड और अमेरिका शामिल थे।

केवल 2 प्रतिशत ने गिरावट की उम्मीद

पीएमआई रिपोर्ट में कहा गया है, "जून से मुद्रास्फीति की समग्र दर में तेजी के साथ उच्च मजदूरी और सामग्री लागत ने व्यावसायिक खर्चों को बढ़ाना जारी रखा। मजबूत लागत दबाव और सकारात्मक मांग के रुझान ने सात वर्षों में सेवाओं के प्रावधान के लिए लगाए गए मूल्यों में सबसे तेज वृद्धि में योगदान दिया।" मौसमी रूप से समायोजित HSBC इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स जुलाई में 60.3 पर था, जो 60.5 से केवल थोड़ा कम था और लगातार छत्तीसवें महीने 50.0 के तटस्थ निशान से ऊपर था। PMI रिपोर्ट में कहा गया है, "नवीनतम रीडिंग अपने दीर्घकालिक औसत से छह अंक अधिक थी और व्यावसायिक गतिविधि में पर्याप्त उछाल को दर्शाती है।" भविष्य को देखते हुए, सेवा फर्म विकास की संभावनाओं के बारे में दृढ़ता से आशावादी बनी हुई हैं। सर्वेक्षण पैनल के लगभग 30 प्रतिशत ने अगले 12 महीनों में अधिक उत्पादन मात्रा का अनुमान लगाया, जबकि केवल 2 प्रतिशत ने गिरावट की उम्मीद की। रिपोर्ट के अनुसार, वास्तविक साक्ष्य ने सुझाव दिया कि मांग और बिक्री के दृष्टिकोण में विश्वास, साथ ही बेहतर ग्राहक जुड़ाव और नई पूछताछ ने आशावाद को बढ़ावा दिया। HSBC के मुख्य भारत अर्थशास्त्री प्रांजुल भंडारी ने कहा, "घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों से नए ऑर्डर में वृद्धि से परिलक्षित मजबूत मांग की स्थिति ने फर्मों को भर्ती के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।" भंडारी ने कहा, "जुलाई में सेवा क्षेत्र की गतिविधि थोड़ी धीमी गति से बढ़ी, जबकि नए कारोबार में और वृद्धि हुई, जो मुख्य रूप से घरेलू मांग से प्रेरित थी। भविष्य को देखते हुए, सेवा क्षेत्र की कंपनियाँ आने वाले वर्ष के लिए आशावादी बनी हुई हैं।"

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article