India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ती महंगई को देखते हुए सरकार ने Bharat Atta Scheme में उठाया बड़ा कदम, 3 लाख टन गेहूं का होगा आवंटन

11:39 AM Jan 15, 2024 IST
Advertisement

(Bharat Atta Scheme)  केंद्र सरकार ने एक रियायती योजना की बड़ी खबर दी है जो देशवासियों के लिए बढ़ती महंगाई में बहुत उपयोगी होगी। सरकार ने रियायती योजना के अंतर्गत आते की उपलब्धता बढ़ाने का फैसला लिया है। (Bharat Atta Scheme) इस योजना के अंतर्गत, सरकार ने तय किया है कि जल्द ही 3 लाख टन गेहूं की बंटाई की जाएगी , जिससे लोगो को और अच्छे और सस्ते डैम पर आटा उपलब्ध काया जायेगा। सरकार ने तय किया है कि इस योजना के तहत मार्च तक कम से कम 3 लाख टन रियायती आटा बाजार में पहुंचाया जाएगा, जिससे लोग सस्ते दामों पर आटा खरीद सकें।

(Bharat Atta Scheme)  भारत आटा स्कीम के तहत सरकारी एजेंसियां लोगों को सस्ते भाव पर आटा प्रदान करती हैं, और इसके लिए गेहूं का आवंटन किया जाता है। इसका मकसद यह है कि लोग महंगाई के कारण उच्च दामों में आटा नहीं खरीद पा रहे हैं, और इस योजना के माध्यम से सरकार उन्हें काम दाम में आटा उपलब्ध करा सके।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अनुसार, आटे की अब भारतवर्ष में सामान्य बाजार मूल्य बढ़कर 36.5 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। खुदरा महंगाई की दर में बढ़ोतरी के कारण, इस योजना को लागू करने का समय बहुत उपयुक्त है। दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 5.69 फीसदी पहुंच गई है, जो कि बीते 4 महीने का सबसे ऊंचा स्तर है। इसलिए, सरकार चाहती है कि इस योजना के माध्यम से आटे की उपलब्धता में सुधार हो और लोगों को सस्ते आटे तक पहुंचाया जा सके।

सरकार ने तय किया है कि मार्च तक कम से कम 3 लाख टन रियायती आटा बाजार में पहुंचाया जाएगा, ताकि देशभर में लोग इससे लाभ उठा सकें। इसके माध्यम से लोग सस्ते दामों में अच्छे आटे की खरीद कर सकें और उन्हें महंगाई की मार न झेलनी पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article