India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने दिसंबर 2024 तक बढ़ाया पीली मटर के शुल्क मुक्त आयात

07:18 AM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

India Extends: DGFT की एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, भारत ने पीली मटर के शुल्क-मुक्त आयात की समयसीमा को दो महीने और बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, पीली मटर पर शुल्क पहली बार नवंबर 2017 में 50 प्रतिशत पर लागू किया गया था। भारत मुख्य रूप से कनाडा और रूस से पीली मटर का आयात करता है।

पीली मटर के शुल्क मुक्त आयात

दिसंबर 2023 की शुरुआत में, केंद्र सरकार ने मार्च 2024 तक पीली मटर के शुल्क-मुक्त आयात की अनुमति दी, जिसे बाद में अप्रैल, फिर जून और बाद में अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया। यह समग्र दाल की कीमतों को कम करने के लिए नई दिल्ली के हस्तक्षेप का हिस्सा था। भारत दालों का एक बड़ा उपभोक्ता और उत्पादक है और यह अपनी खपत की जरूरतों का एक हिस्सा आयात के माध्यम से पूरा करता है। भारत मुख्य रूप से चना, मसूर, उड़द, काबुली चना और अरहर दालों का उपभोग करता है।

कुछ अफ्रीकी देशों से किया आयात

किसानों को विभिन्न प्रोत्साहनों सहित कई उपायों के बावजूद, भारत अभी भी अपनी घरेलू आवश्यकताओं के लिए दालों के आयात पर निर्भर है। 2023-24 में दालों का आयात लगभग दोगुना होकर 3.74 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। प्रोटीन युक्त आहार की भारत की बढ़ती मांग के कारण दालों की खपत में वृद्धि हुई है, लेकिन देश अभी भी अपनी घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आयात पर बहुत अधिक निर्भर है। दालों का एक महत्वपूर्ण उत्पादक होने के बावजूद, भारत का उत्पादन मांग के अनुरूप नहीं रहा है, जिससे आयात में वृद्धि हुई है।

आयात म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया, रूस, कनाडा और इसके अलावा कुछ अफ्रीकी देशों से किया जाता है। भारत में दालों का उत्पादन 2015-16 के दौरान 16.3 मिलियन टन से बढ़कर 2023-24 के दौरान 24.5 मिलियन टन हो गया है, लेकिन मांग भी अब 27 मिलियन टन तक बढ़ गई है। लेकिन, सरकार द्वारा आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए विभिन्न उपायों के बावजूद, आयात बढ़ रहा है। उद्योग के अनुमान के अनुसार, मात्रा के लिहाज से 2023-24 में आयात 47 लाख टन तक पहुंच सकता है, जबकि मसूर और पीली मटर की खेप सामान्य से अधिक होगी।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article