India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत सेमीकंडक्टर उद्योग में वैश्विक हब बनने की राह पर, उद्योग जगत ने की सराहना

12:48 PM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

सेमीकंडक्टर उद्योग : सेमीकंडक्टर उद्योग के प्रमुख अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि भारत दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ चिप विनिर्माण के क्षेत्र में वैश्विक हब बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उद्योग के दिग्गजों ने 'सेमीकॉन इंडिया 2024' कार्यक्रम में भारत सरकार की योजनाओं की सराहना की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व की सराहना की, जिन्होंने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया था।

Highlight : 

2030 तक 110 अरब डॉलर का सेमीकंडक्टर उद्योग बनाने का लक्ष्य

जर्मनी की प्रमुख सेमीकंडक्टर कंपनी इनफिनियन टेक्नोलॉजीज के सीओओ रटगर विजबर्ग ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए विशाल अवसर हैं। उन्होंने उल्लेख किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चर्चा के दौरान, मुझे सेमीकंडक्टर क्षेत्र में देश द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में पता चला। भारत में सेमीकंडक्टर की बहुत आवश्यकता है और हमारी कंपनियां स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं।

वैश्विक बाजारों में चिप्स के उपयोग की अपार संभावनाएं

भारत का लक्ष्य 2030 तक 110 अरब डॉलर का सेमीकंडक्टर उद्योग बनाने का है, जो वैश्विक मांग का 10 प्रतिशत होगा। विजबर्ग ने विश्वास जताया कि भारत दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ वैश्विक सेमीकंडक्टर हब बन सकता है और भारत सरकार इस लक्ष्य को गंभीरता से ले रही है। उन्होंने कहा, देश में और वैश्विक बाजारों में चिप्स के उपयोग की अपार संभावनाएं हैं।

विन चैन ने 'सेमीकॉन इंडिया 2024' के महत्व पर दिया जोर

फूजीफिल्म इंडिया के प्रबंध निदेशक कोजी वाडा ने भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग की संभावनाओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सरकार की नीति बहुत सौहार्दपूर्ण है और उचित समर्थन से चिप उद्योग में वृद्धि हो सकती है। वाडा ने कहा, हम भारत में मिलकर काम करना और आगे बढ़ना चाहते हैं। एजीएम ग्रुप के विन चैन ने 'सेमीकॉन इंडिया 2024' के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, यह कार्यक्रम अत्यंत प्रभावशाली है, जिसमें कई कंपनियां और ग्राहक भाग ले रहे हैं। यह कार्यक्रम वास्तव में इसमें शामिल कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है।

वैश्विक सेमीकंडक्टर पावरहाउस के रूप में उभरने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

तीन दिवसीय 'सेमीकॉन इंडिया 2024' में 600 से अधिक प्रदर्शक और 100 से अधिक वैश्विक कंपनियां भाग ले रही हैं। यह कार्यक्रम मेसे मुंचेन इंडिया, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन और डिजिटल इंडिया के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है। यह आयोजन भारत की वैश्विक सेमीकंडक्टर पावरहाउस के रूप में उभरने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article