India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकार ने लॉन्च की भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम रजिस्ट्री, सहयोग और विकास को देगा बढ़ावा

03:04 PM Mar 01, 2024 IST
Advertisement

India Startup Ecosystem Registry: भारत सरकार ने सरकार ने विभिन्न श्रेणियों में एक ही छत के नीचे सभी स्टार्टअप इकोसिस्टम हितधारकों के बारे में विवरण के साथ एक व्यापक डेटाबेस बनाने के लिए एक प्लेटफॉर्म, भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम रजिस्ट्री लॉन्च किया है। भारत के जीवंत स्टार्टअप इकोसिस्टम को भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम रजिस्ट्री के लॉन्च के साथ महत्वपूर्ण बढ़ावा मिला है, जो देश भर में उद्यमशीलता और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अग्रणी पहल है।

मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अनावरण की गई रजिस्ट्री

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा अनावरण की गई रजिस्ट्री, स्टार्टअप के लिए वैश्विक केंद्र बनने की दिशा में भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है। 2016 में स्टार्टअप इंडिया पहल की शुरुआत के बाद से, भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में वृद्धि और विकास देखा गया है। इस गति को अपनाते हुए, विविध पृष्ठभूमि और क्षेत्रों के हितधारकों ने पारिस्थितिकी तंत्र की गतिशीलता में सक्रिय रूप से योगदान दिया है।

27 फरवरी को वाणिज्य भवन में स्टार्टअप महाकुंभ कर्टेन रेज़र के दौरान आयोजित लॉन्च इवेंट में पीयूष गोयल ने मंच पर पहले उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण कराया, जो भारत की उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम रजिस्ट्री की विशेषताएं

व्यापक डेटाबेस: प्लेटफ़ॉर्म सभी पारिस्थितिकी तंत्र प्रतिभागियों के बारे में जानकारी को समेकित करेगा, आसान पहुंच और सहयोग को बढ़ावा देगा।

विस्तारित स्टार्टअप पूल: विचार से लेकर स्थापित व्यवसायों तक विभिन्न चरणों में उद्यमियों को सेवाएं प्रदान करना, रजिस्ट्री का लक्ष्य स्टार्टअप आधार में विविधता लाना और उसे मजबूत करना है।

निर्बाध बातचीत: सहकर्मी से सहकर्मी जुड़ाव और सहयोग की सुविधा प्रदान करते हुए, रजिस्ट्री ज्ञान साझा करने और संभावित साझेदारी को प्रोत्साहित करती है।

वैयक्तिकृत अनुभव: प्रासंगिक हितधारकों से जुड़ने और संसाधनों तक पहुंचने के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास एक अद्वितीय आईडी और वैयक्तिकृत डैशबोर्ड होगा।

मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग: स्टार्टअप इंडिया हब पोर्टल पर निर्माण करते हुए, रजिस्ट्री अन्य स्टार्टअप इंडिया प्लेटफार्मों के साथ एकीकृत होगी।

डेटा जनरेशन- रजिस्ट्री भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी, नीतिगत निर्णयों और भविष्य के विकास में सहायता करेगी।

रजिस्ट्री का लॉन्च मौजूदा स्टार्टअप महाकुंभ महोत्सव के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य उद्यमिता, प्रौद्योगिकी और नवाचार का प्रदर्शन करना है।

महोत्सव में कई स्टार्टअप, इनक्यूबेटर, उद्यमियों, सलाहकारों और निवेशकों की भागीदारी की उम्मीद है।

रजिस्ट्री उपस्थित लोगों को जोड़ने और उत्सव से परे चल रहे सहयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के रूप में काम करेगी।

कुल मिलाकर, भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम रजिस्ट्री भारत की स्टार्टअप यात्रा में एक केंद्रीय स्तंभ बनने का वादा करती है, जो सभी हितधारकों के बीच एकता और सहयोग को बढ़ावा देती है।

यह उद्यमिता और नवाचार में वैश्विक नेता बनने के भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article