India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय रक्षा बाजार में 14 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि की संभावना: रिपोर्ट

11:58 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

Indian defence market: जेफरीज ने अपनी क्षेत्रीय रिपोर्ट में कहा कि भारतीय रक्षा कंपनियों के लिए संभावित बाजार अवसर वित्त वर्ष 2024-वित्त वर्ष 2030ई (अनुमानित) के दौरान 14 प्रतिशत सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो निर्यात अवसर पर सरकार के स्वदेशीकरण फोकस से प्रेरित है।

भारतीय रक्षा बाजार में तेजी की संभावना

वैश्विक भू-राजनीतिक तनाव और आत्मनिर्भरता पर भारत के बढ़ते फोकस जैसे कारकों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि ये कारक घरेलू रक्षा कंपनियों के लिए ऑर्डर फ्लो और राजस्व वृद्धि को बढ़ावा दे रहे हैं। जेफरीज ने कहा, "निर्यात को बढ़ावा देने के लिए देश-दर-देश संबंध बनाने पर सरकार का ध्यान केक पर आइसिंग है। इसने आगे कहा कि भारत का रक्षा खर्च वित्त वर्ष 24 और वित्त वर्ष 30 के बीच दोगुना हो जाएगा, जिससे रक्षा कंपनियों के शेयर की कीमतों में तेजी जारी रहेगी।

2030 तक सालाना 13 प्रतिशत

अगले 5-6 वर्षों में भारत के पास 90-100 बिलियन अमरीकी डॉलर का रक्षा बाज़ार अवसर होने की उम्मीद है, जिसमें रक्षा उद्योग वित्त वर्ष 24 से वित्त वर्ष 30 तक सालाना 13 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि भले ही भारत वैश्विक स्तर पर रक्षा खर्च के मामले में शीर्ष तीन देशों में से एक है, लेकिन 2022 में इसका खर्च अमेरिका के खर्च का केवल 10 प्रतिशत और चीन के खर्च का 27 प्रतिशत था। भारत रक्षा उपकरणों का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है, जो वैश्विक हथियार आयात का 9 प्रतिशत हिस्सा बनाता है। अमेरिकी वित्तीय सेवा कंपनी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि उम्मीद है कि बड़े उपकरणों (पूंजीगत रक्षा) पर भारत का रक्षा खर्च पिछले 10 वर्षों की तरह ही प्रति वर्ष लगभग 7-8 प्रतिशत बढ़ता रहेगा।

4-30ई में 18% CAGR से बढ़नेकी उम्मीद

इसमें आगे कहा गया है कि कंपनियों के लिए निर्यात रक्षा अवसर वित्त वर्ष 24-30ई में 18 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। वित्त वर्ष 17-24 में भारत का रक्षा निर्यात 14 गुना बढ़कर 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। इसमें कहा गया है, "हमारा मानना ​​है कि वित्त वर्ष 30 तक यह बढ़कर 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाना चाहिए और यह वित्त वर्ष 29 तक 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हासिल करने के सरकारी लक्ष्य के अनुरूप है।" भारतीय निर्यातकों के लिए इटली, मिस्र, यूएई, भूटान, इथियोपिया और सऊदी अरब सबसे आकर्षक रक्षा गंतव्य हैं। मध्य पूर्व (एमई) वैश्विक हथियार आयात का 33 प्रतिशत यानी 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान देता है और भारत के लिए अवसर प्रदान करता है। रिपोर्ट के अनुसार कतर और सऊदी अरब एमई आयात का 52 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article