For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

8 % की बढ़ रही है भारत की GDP, RBI को 2025 में 7.2 % वृद्धि का भरोसा

11:48 AM Jun 26, 2024 IST
8   की बढ़ रही है भारत की gdp  rbi को 2025 में 7 2   वृद्धि का भरोसा

Indian GDP: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को बॉम्बे चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की 188वीं AGM (वार्षिक आम बैठक) में अपने संबोधन के दौरान कहा कि भारत अपने विकास पथ में एक बड़े संरचनात्मक बदलाव की दहलीज पर है।

GDP में लगातार वृद्धि

गवर्नर ने कहा कि भारत निरंतर तरीके से 8 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि की ओर आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में भारत ने जो औसत वृद्धि दर्ज की है वह 8.3 प्रतिशत है। उन्होंने आगे कहा, यदि आप पिछले तीन वर्षों में भारत द्वारा दर्ज की गई औसत वृद्धि को देखें तो यह 8.3 प्रतिशत है और चालू वर्ष के लिए हमने 7.2 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया है।" उन्होंने यह भी कहा कि पिछले वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक बड़ा योगदान दिया है और इसे भारत के लिए एक उपलब्धि बताया।

वैश्विक वृद्धि में 18.5 प्रतिशत का योगदान

उन्होंने कहा, "पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था ने वैश्विक वृद्धि में 18.5 प्रतिशत का योगदान दिया, यानी वैश्विक वृद्धि में 18.5 प्रतिशत योगदान भारत का रहा। यह एक उपलब्धि है; 7 या 8 साल पहले यह बहुत कम था और मुझे लगता है कि IMF इस वृद्धि को और बढ़ाने का अनुमान लगा रहा है।"



उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वृद्धि के प्रमुख चालक जीएसटी, दिवाला और दिवालियापन संहिता और लचीली मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण का कार्यान्वयन हैं। उन्होंने कहा, "इस वृद्धि के मुख्य चालक, विशेष रूप से पिछले तीन वर्षों में, विभिन्न संरचनात्मक सुधार हैं जो देश में किए गए हैं और जीएसटी सहित कई अन्य नीतिगत पहल की गई हैं।" जीएसटी के महत्व और उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, गवर्नर ने कहा कि "इसका (GST) करों की बहुलता से बचने का लाभ है। जीएसटी 1947 के बाद से भारत के सबसे बड़े संरचनात्मक सुधारों में से एक है।"

उन्होंने कहा कि जीएसटी भारत में अच्छी तरह से स्थापित हो गया है क्योंकि ऐसे उदाहरण हैं जहां कुछ देशों ने कार्यान्वयन के बाद जीएसटी को वापस ले लिया है। लेकिन अब जीएसटी संग्रह एक महीने में 1.7 लाख करोड़ रुपये को छू गया है और यह हर महीने 1.5 से 1.7 लाख करोड़ रुपये के दायरे में है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत मौजूदा पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×