India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खुशखबरी! अब रेलवे स्टेशनों पर भी आसानी से मिलेगी दवाएं

07:42 AM Jun 26, 2024 IST
Advertisement

Indian Railway Station: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा को लेकर काफी प्रयासरत रहता है। समय- समय पर नियमों में बदलाव कर यात्रियों को सुविधा प्रदान की जाती है। इसी क्रम में अब रेलवे स्टेशनों पर दवा उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र खोलने की तैयारी है।

रेलवे स्टेशनों पर दवाई की सुविधा

भारतीय रेलवे ने देश के 61 और रेलवे स्‍टेशनों पर पीएम जनऔषधि खोलने का फैसला किया है। इससे पहले 50 रेलवे स्‍टेशनों पर जनऔषधि केन्‍द्र खोले जा चुके हैं, जो यात्रियें के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं। इसी को ध्‍यान में रखते हुए और जनऔषधि केन्‍द्र खोले जा रहे हैं।

61 स्थानों जनऔषधि केंद्र के स्टॉल

भारतीय रेलवे ने स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया एवं कॉनकोरस में और 61 स्थानों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के स्टॉल खोलने का निर्णय लिया गया है। इनमें बिहार के आरा, हाजीपुर, समस्तीपुर, छपरा एवं भागलपुर समेत देशभर के स्टेशन शामिल हैं, जहां केंद्र खोले जाएंगे। इन स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के स्टॉल खोलने के इच्छुक व्यक्ति से निविदा आमंत्रित किये जा चुके हैं तथा चयनित निविदाकर्ता को अगस्त के प्रथम सप्ताह तक आउटलेट का निर्माण पूरा करते हुए उन्हें सौंप दिया जाएगा। इस महत्वपूर्ण निर्णय से न केवल रोजगार के अवसर पैदा होंगे बल्कि लोगों को सस्ती कीमतों पर दवाइयां भी उपलब्ध होंगी।

1963 दवाइयां और 293 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं



प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों का उद्देश्य सभी लोगों, विशेषकर गरीबों और वंचितों के लिए इन केन्द्रों के माध्यम से किफायती मूल्य पर दवाइयां उपलब्ध कराना है, जिससे स्वास्थ्य देखभाल के लिए खर्च को कम किया जा सके। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र के तहत विभिन्न उत्पादों में 1963 दवाइयां और 293 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article