India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Indian Currency में गिरावट, All Time Low पर पहुंचा रुपया

09:05 AM Nov 21, 2023 IST
Advertisement

Rupee All Time Low : भारतीय रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। सोमवार को interbanking money market में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.34 रुपये पर आ गया। यह रुपया का अब तक का सबसे निचला स्तर है।

Rupee All Time Low ; रुपये में इस गिरावट के कई कारण हैं। एक कारण कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि है। कच्चे तेल का आयात भारत के लिए महंगा हो रहा है, जिससे रुपये पर दबाव पड़ रहा है। दूसरा कारण सरकारी बैंकों की तरफ से डॉलर की बढ़ती मांग है।
सरकारी बैंक विदेशी कर्ज लेने के लिए डॉलर खरीद रहे हैं, जिससे रुपये की आपूर्ति कम हो रही है। तीसरा कारण घरेलू शेयर बाजारों की गिरावट और विदेशी निवेशकों की बिकवाली है। घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट से निवेशकों में डर पैदा हुआ है, जिससे उन्होंने रुपये को बेचना शुरू कर दिया है।

रुपये की कमजोरी से भारत की अर्थव्यवस्था पर कई तरह से असर पड़ सकता है। इससे आयात महंगा होगा, जिससे महंगाई बढ़ सकती है। साथ ही, निर्यात कम होगा, जिससे आर्थिक विकास पर असर पड़ सकता है। रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 83.34 रुपये पर आ गया। यह रुपया का अब तक का सबसे निचला स्तर है।

रुपया इसलिए कमजोर हो रहा है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं, सरकारी बैंकों को डॉलर की जरूरत है और घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट आई है। रुपया की कमजोरी से महंगाई बढ़ सकती है और आर्थिक विकास पर असर पड़ सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article