India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय विश्वविद्यालयों का QS एशिया रैंकिंग में दबदबा: चीन को पीछे छोड़ा

10:50 AM Nov 09, 2023 IST
Advertisement

हाल ही में जारी QS Asia Universities 2024 में चीन को पछाड़कर भारत वैश्विक नेता के रूप में उभरा। 148 भारतीय विश्वविद्यालयों की रिकॉर्ड संख्या के साथ शीर्ष एशियाई विश्वविद्यालयों में शामिल होने के साथ, भारत QS Asia Universities Ranking 2024 में सबसे अधिक विश्वविद्यालयों की रैंकिंग वाला देश बन गया। इसके बाद 133 विश्वविद्यालयों के साथ चीन का स्थान है। यह 37 नए प्रवेशकों के साथ एशियाई शीर्ष विश्वविद्यालयों में शामिल होने वाले भारतीय विश्वविद्यालयों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। इस वर्ष चीन में केवल 7 नए विश्वविद्यालय है। इस संस्करण में 25 एशियाई देशों के कुल 857 संस्थानों को स्थान दिया गया। इस वर्ष भारतीय विश्वविद्यालयों का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है क्योंकि पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग में विश्वविद्यालयों की संख्या में 33% की वृद्धि हुई है।

सात भारतीय विश्वविद्यालयों ने एशिया में शीर्ष 100 में स्थान हासिल किया है। आईआईटी बॉम्बे ने एशिया में 40वीं रैंक हासिल कर एशियन टॉप 50 में अपना स्थान बरकरार रखा। यह क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारतीय विश्वविद्यालयों के बीच अग्रणी संस्थान बना रहा, जबकि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय भारत के निजी विश्वविद्यालयों में शीर्ष स्थान (प्रथम) पर पहुंच गया है।
भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली, जो वर्तमान में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी प्रणाली है, का परिवर्तन वर्तमान सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2020) के कार्यान्वयन से काफी प्रभावित हुआ है। इस ऐतिहासिक निर्णय ने 34 वर्षों के अंतराल के बाद देश के शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित करते हुए अभूतपूर्व बदलावों को प्रेरित किया है। एनईपी-2020 के माध्यम से शुरू किए गए सुधारों ने भारत में शिक्षा के मानकों को ऊपर उठाने, देश के शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को एक अभिनव और प्रगतिशील पथ पर आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

निजी विश्वविद्यालयों में CU ने शीर्ष स्थान हासिल किया
अपनी सफलता का सिलसिला जारी रखते हुए, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (सीयू) ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भारत के निजी विश्वविद्यालयों में अपना शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है - जबकि रैंकिंग के पिछले संस्करण में प्राप्त 185वें स्थान की तुलना में इस वर्ष 149वें स्थान पर पहुंच गया है। 2023).

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

Advertisement
Next Article