India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहली बार 700 अरब डॉलर के पार पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार

07:11 AM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

India's Foreign Exchange: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार एक बार फिर 700 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मील के पत्थर को पार करते हुए एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

विदेशी मुद्रा भंडार ने बनाया नया रिकॉर्ड

27 सितंबर को समाप्त सप्ताह में, विदेशी मुद्रा भंडार 12.588 बिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 704.885 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, यह जानकारी शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी आंकड़ों से मिली। पिछले सप्ताह, यह भंडार 692.296 बिलियन अमेरिकी डॉलर के पिछले उच्च स्तर पर था। विदेशी मुद्रा भंडार का यह बफर वैश्विक झटकों से घरेलू आर्थिक गतिविधियों को बचाने में मदद करता है।

704.885 बिलियन अमेरिकी डॉलर

शीर्ष बैंक के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत की विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां (एफसीए), जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक है, 616.154 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर थीं।शुक्रवार के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में स्वर्ण भंडार 65.796 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है। अनुमान के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब अनुमानित आयात के एक वर्ष से अधिक को कवर करने के लिए पर्याप्त है।

2023 में दिखी थी गिरावट

कैलेंडर वर्ष 2023 में, भारत ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार में लगभग 58 बिलियन अमरीकी डॉलर जोड़े।इसके विपरीत, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 2022 में 71 बिलियन अमरीकी डॉलर की संचयी गिरावट देखी गई। विदेशी मुद्रा भंडार, या विदेशी मुद्रा भंडार (एफएक्स रिजर्व), किसी देश के केंद्रीय बैंक या मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा रखी गई संपत्तियां हैं।

RBI विदेशी मुद्रा बाजारों पर बारीकी से नज़र

विदेशी मुद्रा भंडार आम तौर पर आरक्षित मुद्राओं में रखे जाते हैं, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर और कुछ हद तक यूरो, जापानी येन और पाउंड स्टर्लिंग। RBI विदेशी मुद्रा बाजारों पर बारीकी से नज़र रखता है और किसी भी पूर्व-निर्धारित लक्ष्य स्तर या बैंड के संदर्भ के बिना विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करने के उद्देश्य से केवल व्यवस्थित बाजार स्थितियों को बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है। आरबीआई रुपये के तेज मूल्यह्रास को रोकने के लिए डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में अक्सर हस्तक्षेप करता है। एक दशक पहले, भारतीय रुपया एशिया की सबसे अस्थिर मुद्राओं में से एक था। हालांकि, तब से यह सबसे स्थिर मुद्राओं में से एक बन गई है। आरबीआई रणनीतिक रूप से डॉलर खरीद रहा है जब रुपया मजबूत होता है और जब यह कमजोर होता है तो बेच रहा है। कम अस्थिर रुपया भारतीय परिसंपत्तियों को निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बनाता है, क्योंकि वे अधिक पूर्वानुमान के साथ बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article