India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लगातार बढ़ रहा है भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, 689.2 अरब डॉलर पर पहुंचा

11:19 AM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

India's Foreign Exchange Reserves: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 6 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 5.248 बिलियन अमरीकी डॉलर की वृद्धि हुई, जो 689.235 बिलियन अमरीकी डॉलर के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गया।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा

पिछला रिकॉर्ड उच्च स्तर 683.987 बिलियन अमरीकी डॉलर था। पिछले कुछ समय से भंडार में वृद्धि का रुख रहा है। बता दें, अकेले 2024 में, वे संचयी रूप से 65 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक बढ़ गए हैं। विदेशी मुद्रा भंडार का यह बफर घरेलू आर्थिक गतिविधियों को वैश्विक झटकों से बचाने में मदद करता है। आज जारी आरबीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत की विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियाँ (FCA), जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक है, 5.107 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर 604.144 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई।

लगभग 58 बिलियन अमरीकी डॉलर जोड़े

सप्ताह के दौरान सोने के भंडार में 129 मिलियन अमरीकी डॉलर की वृद्धि हुई, जिससे कुल भंडार 61.988 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया। अनुमान के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब अनुमानित आयात के एक वर्ष को कवर करने के लिए पर्याप्त है। कैलेंडर वर्ष 2023 में, भारत ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार में लगभग 58 बिलियन अमरीकी डॉलर जोड़े।

 

2022 में 71 बिलियन अमरीकी डॉलर गिरावट

इसके विपरीत, भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 2022 में 71 बिलियन अमरीकी डॉलर की संचयी गिरावट देखी गई। विदेशी मुद्रा भंडार, या विदेशी मुद्रा भंडार (एफएक्स रिजर्व), किसी देश के केंद्रीय बैंक या मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा रखी गई संपत्तियां हैं।

ये आम तौर पर आरक्षित मुद्राओं में रखे जाते हैं, आमतौर पर अमेरिकी डॉलर और कुछ हद तक यूरो, जापानी येन और पाउंड स्टर्लिंग। आरबीआई विदेशी मुद्रा बाजारों पर बारीकी से नज़र रखता है और किसी भी पूर्व-निर्धारित लक्ष्य स्तर या बैंड के संदर्भ के बिना विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करने के उद्देश्य से केवल व्यवस्थित बाजार स्थितियों को बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है। रुपये के तीव्र अवमूल्यन को रोकने के लिए आरबीआई अक्सर डॉलर की बिक्री सहित तरलता प्रबंधन के माध्यम से बाजार में हस्तक्षेप करता है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article