India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत की पर्यटन अर्थव्यवस्था : 2047 तक तीन ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य

10:31 AM Sep 29, 2024 IST
Advertisement

भारत की पर्यटन अर्थव्यवस्था :  भारत सरकार ने 2047 तक देश को तीन ट्रिलियन डॉलर की पर्यटन अर्थव्यवस्था में परिवर्तित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। भारत अब तेजी से वैश्विक पर्यटन के प्रमुख स्थलों में उभर रहा है। 2022 में, 64.4 लाख विदेशी और 78.9 लाख एनआरआई सहित कुल 1.43 करोड़ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों ने भारत का दौरा किया, जिससे इस क्षेत्र का राजस्व 17.6 अरब डॉलर रहा।

Highlight : 

भारत की पर्यटन अर्थव्यवस्था

2023 में, भारत में 92.4 लाख विदेशी पर्यटकों का आगमन हुआ, जो महामारी के बाद की स्थिति में सकारात्मक सुधार का संकेत है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 43.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। जनवरी से जून 2023 के बीच, विदेशी पर्यटकों का आगमन लगभग 47.8 लाख रहा, जिसमें जून में 7,06,045 विदेशी पर्यटक आए, जो पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि है। सरकार के अनुसार, पर्यटन क्षेत्र ने कुछ चुनौतियों का सामना करते हुए निरंतर विकास किया है। बुनियादी ढांचे को सुधारने, सतत प्रथाओं को बढ़ावा देने और आगंतुक अनुभव को समृद्ध करने के लिए कई रणनीतिक पहलों को लागू किया गया है। भारत अब एक अग्रणी वैश्विक पर्यटन स्थल बनने की दिशा में अग्रसर है।

भारत आने वाले एक लाख विदेशियों को निःशुल्क वीजा देने का ऐलान

'चलो इंडिया' अभियान के तहत, सरकार ने भारत आने वाले पहले एक लाख विदेशियों को निःशुल्क वीजा देने का ऐलान किया है और वीजा शुल्क भी माफ करने का निर्णय लिया है। यह कदम देश में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है। इसके अतिरिक्त, पर्यटन मंत्रालय ने नए सिरे से बनाए गए "अतुल्य भारत" डिजिटल पोर्टल पर एक कंटेंट हब लॉन्च किया है। इसका उद्देश्य टूर ऑपरेटरों, पत्रकारों, छात्रों, शोधकर्ताओं, फिल्म निर्माताओं, लेखकों, प्रभावशाली लोगों, कंटेंट क्रिएटर्स, सरकारी अधिकारियों और राजदूतों सहित विभिन्न हितधारकों के लिए उपयोगी सामग्री प्रदान करना है।

यह कदम देश में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया

पर्यटन विकास और वृद्धि में नागरिकों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए सरकार देशभर के एयरपोर्ट्स और रेलवे स्टेशनों पर एक तंत्र स्थापित कर रही है। यह तंत्र पर्यटकों को अपने अनुभव साझा करने और देश में पर्यटन स्थलों की समीक्षा करने का अवसर देगा। इसके अलावा, मंत्रालय ने पर्यटन और मेहमान क्षेत्र को 'उद्योग का दर्जा' देने के लिए एक पुस्तिका शुरू की है, जिसका उद्देश्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मार्गदर्शन प्रदान करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article