India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तीन गुना हुई IndiGo फ्लाइट, जानिए कौन है दुनिया की सबसे बिजी एयरलाइन

08:53 AM Mar 11, 2024 IST
Advertisement

IndiGo: हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दुनिया में सबसे ज्यादा एक्टिव एयरलाइंस की एक लिस्ट जारी की है। इसमें अमेरिकन एयरलाइन (American Airline) पहले पायदान पर मौजूद है। वहीं इस लिस्ट में IndiGo का नाम भी है।

Highlights

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) है। यह रोजाना 1,900 से ज्यादा फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। लेकिन दुनिया में डेली फ्लाइट्स के हिसाब से देखें तो इंडिगो आठवें नंबर पर है। दुनिया की सबसे बिजी एयरलाइंस में से 4 अमेरिका की हैं। हाल ही में वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स (World of Statistics) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दुनिया में सबसे ज्यादा एक्टिव एयरलाइंस की एक लिस्ट जारी की है।

RadarBox के हवाले से वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने बताया है कि अमेरिकन एयरलाइन (American Airline) दुनिया की सबसे बिजी एयरलाइन है। मोस्ट एक्टिव एयरलाइंस की इस लिस्ट में अमेरिकन एयरलाइन, डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस, साउथवेस्ट एयरलाइंस, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस, चाइना साउदर्न एयरलाइंस, रायनएयर, इंडिगो, बीजिंग एयरलाइंस और टर्किश एयरलाइंस शामिल हैं।

रोज 5,648 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है American Airline

डेली फ्लाइट्स के हिसाब से एक्टिव एयरलाइंस की इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिकन एयरलाइन है. यह कंपनी रोज 5,648 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है. दुनिया की दूसरी सबसे बिजी एयरलाइन अमेरिका की डेल्टा एयरलाइंस (Delta Air Lines) है। यह कंपनी रोजाना 4,288 फ्लाइट ऑपरेट करती है। तीसरे पायदान पर अमेरिका की ही यूनाइटेड एयरलाइंस (United Airlines) रोजाना 4,042 ऑपरेट करती है. अमेरिका की साउथवेस्ट एयरलाइंस (Southwest Airlines) रोजाना 3,717 फ्लाइट्स ऑपरेट करती हैं. इस तरह टॉप-4 में अमेरिका की एयरलाइन कंपनियां हैं।

आठवें नंबर पर IndiGo

इस लिस्ट में पांचवें और छठे नंबर पर चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस (रोजाना 2,379 फ्लाइट्स) और चाइना साउदर्न एयरलाइंस (रोजाना 2,326 फ्लाइट्स) है। रोजाना 2,227 फ्लाइट्स के साथ एक्टिव एयरलाइंस की सूची में आयरलैंड की रायनएयर सातवें स्थान पर है।

इस लिस्ट में आठवें पायदान पर इंडिगो है। यह भारत की इकलौती एविएशन कंपनी है जो टॉप-10 लिस्ट में शामिल है. यह प्रतिदिन 1,940 फ्लाइट्स का संचालन करती है। एक्टिव एयरलाइंस की सूची में बीजिंग एयरलाइंस नौवें नंबर पर है। यह रोजाना 1,657 फ्लाइट्स को संचालित करती हैं। रोजाना 1,446 फ्लाइट्स के साथ एक्टिव एयरलाइंस की सूची में टर्किश एयरलाइंस दसवें स्थान पर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article