India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SSLV D3 के प्रक्षेपण से पहले ISRO वैज्ञानिकों ने तिरुपति बालाजी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की

11:23 AM Aug 15, 2024 IST
Advertisement

ISRO : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने गुरुवार को SSLV D3 के प्रक्षेपण से पहले पूजा-अर्चना करने के लिए तिरुपति बालाजी मंदिर का दौरा किया।

SSLV D3 की तीसरी और अंतिम विकासात्मक उड़ान

इसरो 16 अगस्त को SSLV D3 की तीसरी और अंतिम विकासात्मक उड़ान के ज़रिए पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-08 को लॉन्च करने जा रहा है। अंतरिक्ष एजेंसी की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, EOS-08 मिशन के प्राथमिक उद्देश्यों में एक माइक्रोसैटेलाइट को डिज़ाइन और विकसित करना, माइक्रोसैटेलाइट बस के साथ संगत पेलोड उपकरण बनाना और भविष्य के परिचालन उपग्रहों के लिए आवश्यक नई तकनीकों को शामिल करना शामिल है।

तिरुपति बालाजी मंदिर जाकर पूजा-अर्चना की

माइक्रोसैट/IMS-1 बस पर निर्मित, EOS-08 तीन पेलोड ले जाता है: इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (EOIR), ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (GNSS-R), और SiC UV डोसिमीटर।

ईओआईआर पेलोड को उपग्रह आधारित निगरानी, ​​आपदा निगरानी, ​​पर्यावरण निगरानी, ​​आग का पता लगाने, ज्वालामुखी गतिविधि अवलोकन और औद्योगिक एवं बिजली संयंत्र आपदा निगरानी जैसे अनुप्रयोगों के लिए दिन और रात दोनों समय मिड-वेव आईआर (एमआईआर) और लॉन्ग-वेव आईआर (एलडब्ल्यूआईआर) बैंड में छवियों को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जीएनएसएस-आर पेलोड महासागर सतह पवन विश्लेषण, मिट्टी की नमी का आकलन, हिमालयी क्षेत्र में क्रायोस्फीयर अध्ययन, बाढ़ का पता लगाने और अंतर्देशीय जल निकाय का पता लगाने जैसे अनुप्रयोगों के लिए जीएनएसएस-आर-आधारित रिमोट सेंसिंग का उपयोग करने की क्षमता प्रदर्शित करता है। अंतरिक्ष यान को एक वर्ष की मिशन अवधि के लिए डिज़ाइन किया गया है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article