India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IT कंपनियों की दूसरी तिमाही में 2.5% तक वृद्धि की उम्मीद: सेंट्रम रिपोर्ट

02:22 PM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

IT Companies Revenue Growth: सेंट्रम रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही में आईटी कंपनियों के राजस्व प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद है, जिसमें टियर 1 फर्मों के लिए USD के संदर्भ में क्रमिक वृद्धि 0.0 प्रतिशत और 2.5 प्रतिशत के बीच रहने की उम्मीद है।

IT कंपनियों में राजस्व वृद्धि की उम्मीद

यह सुधार हाल ही में हस्ताक्षरित सौदों की वृद्धि और राजस्व रूपांतरण में वृद्धि TCV (कुल अनुबंध मूल्य) द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस सकारात्मक दृष्टिकोण को मजबूत करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक वित्त वर्ष 24 की तुलना में डील लीकेज में कमी है, जो इस क्षेत्र के लिए मजबूत परिचालन गति का संकेत देता है। अमेरिका और यूरोप जैसे प्रमुख बाजारों में चल रही व्यापक आर्थिक चिंताओं के कारण आईटी सेवा कंपनियां चुनौतीपूर्ण परिदृश्य से गुजर रही हैं। हालांकि, सुधार के शुरुआती संकेत दिखाई दे रहे हैं, खासकर बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (BFSI), प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार (TMT), और विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में।

2.5% तक हो सकती है वृद्धि

हेल्थकेयर और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में मजबूत मांग जारी है, जो व्यापक बाजार की चुनौतियों के खिलाफ एक बफर प्रदान करता है। विकास पूर्वानुमान में टीसीएस के लिए 1.7 प्रतिशत, इंफोसिस के लिए 2.5 प्रतिशत, एचसीएल टेक के लिए 1.0 प्रतिशत, विप्रो के लिए 0.0 प्रतिशत और टेक महिंद्रा के लिए 0.5 प्रतिशत शामिल हैं। इंफोसिस से अपने टियर 1 साथियों से बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है, जबकि टियर 2 कंपनियों में, कोफोर्ज को 4.0 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही राजस्व वृद्धि के साथ अग्रणी रहने का अनुमान है। टियर 2 आईटी कंपनियों के लिए, राजस्व वृद्धि 1.9 प्रतिशत से 4.0 प्रतिशत तक होने की उम्मीद है, जो बेहतर परिचालन निष्पादन और विशिष्ट वर्टिकल में मजबूत मांग से प्रेरित है।

वृद्धि में सुधार की उम्मीद

एलटीआईमाइंडट्री (2.8 प्रतिशत), एलटीटीएस (3.8 प्रतिशत), और हैप्पीस्ट माइंड्स (2.0 प्रतिशत ऑर्गेनिक) शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से हैं। अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले भारतीय रुपये (Rs) में 0.4 प्रतिशत की गिरावट और 25 से 60 आधार अंकों के बीच क्रॉस-करेंसी टेलविंड से INR के संदर्भ में वृद्धि को अतिरिक्त समर्थन मिलने की उम्मीद है। IT क्षेत्र भी समग्र उत्पादकता में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें उपयोग और परिचालन मार्जिन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उपयोग अधिक रहने के कारण सकल कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि में सुधार की उम्मीद है। कई कंपनियां परिचालन मार्जिन बढ़ाने के लिए प्रमुख उपायों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, जैसे कि उप-अनुबंध लागत को कम करना, कर्मचारी पिरामिड को अनुकूलित करना और वेतन वृद्धि को कम करना।

वित्त वर्ष 24 में दिखी थी तेजी

उल्लेखनीय रूप से, वित्त वर्ष 24 में चरम पर पहुंचने के बाद कर्मचारी पलायन स्थिर हो गया है, जिससे परिचालन दक्षता में और वृद्धि हुई है। IT कंपनियों के लिए मध्यम अवधि की वृद्धि का एक महत्वपूर्ण चालक जनरेटिव AI-आधारित समाधान से आने की उम्मीद है। अधिकांश IT फर्मों ने पहले से ही समर्पित व्यावसायिक इकाइयाँ स्थापित कर ली हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में ठोस उपयोग के मामले सामने आने के साथ ही जनरेटिव AI पेशकशों को विकसित करने पर केंद्रित हैं। चूंकि आईटी कंपनियां वित्त वर्ष 2025 की तीसरी तिमाही के लिए तैयारी कर रही हैं, इसलिए वित्त वर्ष 2025 के लिए मांग के माहौल, राजस्व और मार्जिन मार्गदर्शन पर प्रबंधन की टिप्पणी प्रमुख फोकस क्षेत्र होंगे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article