India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

2027 तक दोपहिया और ट्रैक्टरों की बिक्री में तेजी की उम्मीद, जेफरीज की रिपोर्ट

01:09 PM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

Jefferies report: घरेलू ऑटो सेक्टर में मजबूत वृद्धि की उम्मीद है, खासकर दोपहिया (2W) और ट्रैक्टर सेगमेंट में। जेफरीज की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 24-27 (अनुमानित) के दौरान, इन दोनों सेगमेंट के क्रमशः 14 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) के साथ व्यापक उद्योग से आगे निकलने की उम्मीद है।

भारत की दोपहिया वाहनों की मांग

भारत की दोपहिया वाहनों की मांग, जो COVID-19 महामारी के प्रभाव और बढ़ती नियामक लागतों के कारण वित्त वर्ष 21-23 के दौरान यात्री वाहनों से पीछे रह गई थी, अब फिर से बढ़ रही है। यह यात्री वाहनों (PV) के लिए 7 प्रतिशत और ट्रकों के लिए 4 प्रतिशत की अपेक्षाकृत धीमी वृद्धि दर के विपरीत है।

साल-दर-साल 14 प्रतिशत की वृद्धि

वित्त वर्ष 2024 में, 2 व्हीलर थोक बिक्री में साल-दर-साल (YoY) 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो पीवी में देखी गई 8 प्रतिशत की वृद्धि से बेहतर प्रदर्शन था। इस उछाल के बावजूद, 2 व्हीलर के लिए वित्त वर्ष 2024 की मात्रा अभी भी वित्त वर्ष 19 के शिखर से 13 प्रतिशत कम है, जबकि पीवी की मात्रा 25 प्रतिशत अधिक है। भविष्य की ओर देखते हुए, 2 व्हीलर को वित्त वर्ष 2024-27 के दौरान उद्योग में अग्रणी 14 प्रतिशत CAGR देने का अनुमान है, जबकि पीवी के लिए 7 प्रतिशत और ट्रकों के लिए 4 प्रतिशत है। ऑटो सेक्टर में ट्रैक्टर एक और उज्ज्वल स्थान है, उद्योग के एक मजबूत चक्रीय सुधार में प्रवेश करने की उम्मीद है। मजबूत ग्रामीण मांग और अनुकूल कृषि परिस्थितियों के कारण, वित्त वर्ष 2025 में ट्रैक्टर की मात्रा में 6 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है, इसके बाद वित्त वर्ष 2026-27 में 12 प्रतिशत CAGR की वृद्धि होगी। इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्रांति धीरे-धीरे भारतीय 2W बाजार में अपना रास्ता बना रही है, 2W बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 21 में सिर्फ 0.4 प्रतिशत से बढ़कर CY23 की पहली तिमाही तक 5 प्रतिशत हो गई है।

जबकि सरकारी सब्सिडी और नए लॉन्च ने इस वृद्धि को बढ़ावा दिया है, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों (ई2डब्ल्यू) के लिए प्रोत्साहन में हाल ही में कटौती ने गति को धीमा कर दिया है, जिससे पिछले दो वर्षों में ई2डब्ल्यू की हिस्सेदारी 4-7 प्रतिशत के दायरे में बनी हुई है।

हालांकि, ईवी बाजार में लगातार वृद्धि होने की उम्मीद है, 2W बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 25 में 7 प्रतिशत, वित्त वर्ष 26 में 10 प्रतिशत और वित्त वर्ष 27 में 13 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है।



यात्री वाहन खंड में, ईवी को अपनाने की गति धीमी रही है, ईवी की कुल बिक्री में लगभग 2 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

कमजोर मांग और धातु की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण ऑटो सेक्टर को वित्त वर्ष 21-23 में मार्जिन दबाव का सामना करना पड़ा। 2020 के मध्य से अप्रैल 2022 के बीच स्टील, एल्युमीनियम और कीमती धातुओं की कीमतों में उछाल आया, जिसका असर ऑटो ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEM) पर पड़ा। हालांकि, तब से धातु की कीमतों में नरमी आई है, और कीमतों में और वृद्धि संभव है, लेकिन यह पिछली तेजी की तीव्रता से मेल खाने की संभावना नहीं है। वित्त वर्ष 24 में अधिकांश कवर किए गए ऑटो ओईएम के लिए EBITDA मार्जिन में सालाना आधार पर 1-4 प्रतिशत अंकों की वृद्धि हुई, और मांग में सुधार, स्थिर इनपुट लागत और परिचालन उत्तोलन के कारण वित्त वर्ष 24-27 के दौरान मार्जिन में अतिरिक्त 40-210 आधार अंकों (बीपी) का सुधार होने की उम्मीद है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article