India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Larsen & Toubro: चिप कारोबार में लार्सन की Entry, 830 करोड़ के निवेश का ऐलान

05:15 PM Nov 01, 2023 IST
Advertisement

इंस्फ्राटक्चर में भारत की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (Larsen & Toubro) ने फैबलेस सेमीकंडक्टर चिप के डिजाइनिंग कारोबार में कदम रखा है।

Larsen & Toubro के शेयर न पिछले 1 वर्ष में 1977 रुपए के निचले स्तर से निवेशकों को 45 फ़ीसदी से अधिक का शानदार रिटर्न दिया है।
बुधवार(1 नवंबर) को शेयर मार्केट के कारोबार में लार्सन एंड टूब्रो के शेयरों में थोड़ी कमजोरी देखने को मिली है। बुधवार को बाजार बंद होने तक कम्पनी का शेयर 2895 रुपए के लेवल पर बना रहा। Larsen & Toubro कम्पनी का Market Cap 411664 करोड रुपए है। कम्पनी के शेयरों का 52 हफ्ते का उच्च स्तर 3115 रुपये जबकि 52 हफ्ते का निचला स्तर 1970 रुपए है।

Larsen & Toubro ने फैबलेस semiconductor chip के डिजाइनिंग कारोबार में एंट्री की है। लार्सन एंड टूब्रो के बोर्ड ने पूर्ण स्वामित्व वाले एक सहयोगी कंपनी के गठन की मंजूरी दे दी है जो फेबलेस सेमीकंडक्टर चिप के डिजाइन और प्रोडक्ट पर काम करेगी। लार्सन एंड टुब्रो ने इसके लिए 830 करोड रुपए के निवेश की घोषणा की है. लार्सन एंड टुब्रो ने कहा है कि कंपनी फैबलेस सेमीकंडक्टर चिप के लिए एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना करने जा रही है जो अमेरिका में हो सकता है। Larsen & Toubro के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी करने के मौके पर यह जानकारी दी है.

उन्होंने कहा कि हम फेबलेस सेमीकंडक्टर चिप के डिजाइन सेगमेंट में उतर रहे हैं. हमने फैबलेस सेमीकंडक्टर चिप के डिजाइन में उतरने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि इसका पेटेंट कराया जा सकता है और वह सबसे कीमती चीज होगी." Larsen & Toubro ने कहा है कि कंपनी सप्लाई चेन मामले में कम इन्वेस्टमेंट पर कामकाज आगे बढ़ाने की रणनीति बना रही है। कंपनी मैन्युफैक्चरिंग के कारोबार में अभी एंट्री नहीं करने जा रही है क्योंकि चीन जैसे प्रतियोगी देश की वजह से चिप की मैन्युफैक्चरिंग का कामकाज बहुत कम मार्जिन वाला हो सकता है।

 

Advertisement
Next Article