India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM मोदी ने वैश्विक मंच पर ‘Make In India’ की सफलता की सराहना की

12:03 PM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

Make In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "मेक इन इंडिया" पहल की सराहना की, जो अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "X" पर एक पोस्ट में MyGovIndia द्वारा पोस्ट की गई एक पोस्ट को रीपोस्ट किया, जिसमें बताया गया था कि कैसे स्थानीय शिल्प वैश्विक प्रभाव डाल रहे हैं।

‘Make In India’ की बढ़ रही सफलता

"स्थानीय शिल्प से वैश्विक प्रभाव तक: मेड इन इंडिया की सफलता की कहानी। मेड इन इंडिया पहल वैश्विक स्तर पर भारतीय निर्मित उत्पादों की अभूतपूर्व सफलता को दर्शाती है। भारतीय साइकिलों से लेकर डिजिटल भुगतान तक, भारत अपने उत्पादों के साथ दुनिया को चौंका रहा है। मेड इन इंडिया की यात्रा के बारे में जानें क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय बाजारों को बदल रहा है और वैश्विक ध्यान आकर्षित कर रहा है।"



MyGovIndia मेड-इन-इंडिया साइकिलों की वैश्विक मांग की मीडिया रिपोर्टों का संदर्भ देता है। इसने आगे कहा कि "मेड इन बिहार" जूते अब रूसी सेना के गियर का हिस्सा हैं, जो भारतीय उत्पादों की अप्रत्याशित वैश्विक पहुंच को दर्शाता है।

भारत के कई देशों में दिखआ विकास

इसमें कश्मीर विलो बैट की उच्च मांग की रिपोर्ट का भी उल्लेख किया गया है। इसके अलावा, यह भारत की पहली सहकारी समिति की सराहना करता है, जिसने वैश्विक स्तर पर विस्तार किया। MyGovIndia ने पोस्ट में कहा, "अमूल भारत के अनूठे स्वादों को दुनिया भर में ले जा रहा है, अपने उत्पादों को अमेरिका में लॉन्च कर रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय विस्तार भारतीय डेयरी उत्पादों की वैश्विक अपील और भारत के स्वाद को दुनिया भर में फैलाने की अमूल की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।" एकीकृत भुगतान प्रणाली की सफलता पर प्रकाश डालते हुए, इसने कहा कि UPI प्रणाली अब एक वैश्विक घटना है जो कई देशों में निर्बाध डिजिटल भुगतान को सक्षम कर रही है। निवेश को सुविधाजनक बनाने, नवाचार को बढ़ावा देने, अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढाँचा बनाने और भारत को विनिर्माण, डिजाइन और नवाचार का केंद्र बनाने के लिए 25 सितंबर, 2014 को मेक इन इंडिया पहल शुरू की गई थी। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि एक मजबूत विनिर्माण क्षेत्र का विकास भारत सरकार की प्रमुख प्राथमिकता बनी हुई है। अपने लॉन्च के बाद से, मेक इन इंडिया पहल ने महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल की हैं और वर्तमान में मेक इन इंडिया 2.0 के तहत 27 क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जिसे विभिन्न मंत्रालयों/विभागों, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा कार्यान्वित किया जाता है। सरकार ने आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई नीतिगत पहल की हैं। इनमें आत्मनिर्भर भारत पैकेज, चौदह (14) क्षेत्रों में उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना की शुरुआत, राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (NIP) और राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (NMP), भारत औद्योगिक भूमि बैंक (IILB), औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली (IPRS) के तहत निवेश के अवसर, राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली (NSWS) का सॉफ्ट लॉन्च आदि शामिल हैं। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार के सभी संबंधित मंत्रालयों और विभागों में परियोजना विकास प्रकोष्ठों (PDC) के रूप में निवेश को तेज़ करने के लिए एक संस्थागत तंत्र स्थापित किया गया है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article