India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'मेक इन इंडिया' के दस साल, पिछले दो साल में विनिर्माण क्षेत्र में नौकरियों में वृद्धि: पीयूष गोयल

11:26 AM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

Make in India: 'मेक इन इंडिया' पहल के 10 साल पूरे होने पर, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस पहल के शुरू होने के बाद, मोबाइल के आयात में लगभग 85 प्रतिशत की कमी आई है।

'मेक इन इंडिया' के पूरे हुए दस साल

मंत्री ने बुधवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि 'मेक इन इंडिया' पहल के शुरू होने से पहले 2014-15 में देश का मोबाइल आयात 48,609 करोड़ रुपये था, जो 2023-24 में घटकर 7665 करोड़ रुपये रह गया। उन्होंने यह भी बताया कि देश में विनिर्माण क्षेत्र में नौकरियों में भी 2022 से 2024 तक 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि देश में 99 प्रतिशत मोबाइल फोन अब मेड इन इंडिया हैं।

2 सालों में विनिर्माण क्षेत्र में वृद्धि

गोयल ने 'X' पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "आज #10YearsOfMakeInIndia का जश्न मनाया जा रहा है, जो 2014 में प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई एक परिवर्तनकारी पहल है, जिसने भारत के विनिर्माण परिदृश्य में क्रांति ला दी है और हमारी आर्थिक वृद्धि को मजबूत किया है। पिछले एक दशक में, @MakeInIndia एक राष्ट्रीय शक्ति बन गई है, जिसने हमारे देश को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरने का मार्ग प्रशस्त किया है।"

मेक इन इंडिया के गहन प्रभाव पर भी प्रकाश डाला

मंत्री ने देश के औद्योगिक परिदृश्य पर मेक इन इंडिया के गहन प्रभाव पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह पहल दुनिया भर में नवाचार और गुणवत्ता के प्रतीक के रूप में 'ब्रांड इंडिया' को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में, कई परिवर्तनकारी सुधार पेश किए गए हैं, जिनमें ऐतिहासिक उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना भी शामिल है, जो विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रमुख क्षेत्रों को लक्षित करती है। सरकार ने व्यापार करने में आसानी में सुधार और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करने में भी प्रगति की है, जिससे व्यवसायों के लिए अनुकूल वातावरण बना है।

रोजगार के अवसर पैदा करने पर दिया जोर

मंत्री गोयल ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को मजबूत करने और रोजगार के अवसर पैदा करने के प्रयासों पर भी जोर दिया। पोस्ट में कहा गया है, "कारोबार में सुगमता बढ़ाने और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करने के लिए समर्पित प्रयास किए गए हैं, जिसमें सरकार कारोबार और निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल बनाने में एक प्रमुख प्रवर्तक के रूप में कार्य कर रही है।" अपने बयान में गोयल ने यह भी कहा कि मेक इन इंडिया ने 2047 तक विकसित भारत बनने की दिशा में देश की यात्रा के लिए एक मजबूत नींव रखी है, जो भविष्य के औद्योगिक और आर्थिक विकास के लिए मंच तैयार कर रहा है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article