India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों और क्लियरिंग कॉरपोरेशन पर माइक्रोसॉफ्ट के आक्रोश का नहीं पड़ा कोई असर

01:41 PM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

भारतीय स्टॉक : स्टॉक मार्केट एक्सचेंजों ने माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम के वैश्विक आक्रोश पर शनिवार को सभी एक्सचेंजों का एक संयुक्त बयान जारी किया। भारतीय एक्सचेंजों ने कहा है कि भारत में सभी स्टॉक मार्केट एक्सचेंज आक्रोश से बहुत प्रभावित नहीं हुए और बिना किसी प्रभाव के काम करते रहे। भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा एक संयुक्त बयान में कहा गया है, 19 जुलाई, 2024 को माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम में वैश्विक व्यवधान हुआ। इस व्यवधान के कारण वैश्विक स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन्न होने की सूचना मिली है। भारत में, सभी एक्सचेंज और क्लियरिंग कॉरपोरेशन बिना किसी प्रभाव के काम करते रहे।

Highlight : 

स्टॉक मार्केट एक्सचेंजों ने जारी किया संयुक्त बयान

बयान में यह भी बताया गया कि केवल 11 ट्रेडिंग सदस्यों ने आक्रोश के कारण संचालन में व्यवधान की सूचना दी, जिसे या तो हल कर दिया गया या हल किया जा रहा है, और भारतीय प्रतिभूति बाजार में समाशोधन गतिविधियों पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा। बयान में कहा गया, 1400 से अधिक ट्रेडिंग सदस्यों के पारिस्थितिकी तंत्र में से 11 ट्रेडिंग सदस्य ऐसे थे जिन्होंने अपने संचालन में व्यवधान की सूचना दी, जिसे या तो दिन के दौरान हल कर दिया गया या हल किया जा रहा है। कुल मिलाकर, एक्सचेंज और क्लियरिंग कॉरपोरेशन ने ट्रेडिंग पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं देखा है।

माइक्रोसॉफ्ट के आक्रोश का क्लियरिंग कॉरपोरेशन पर नहीं पड़ा असर

शुक्रवार को शुरू हुआ व्यवधान Microsoft Windows सिस्टम को प्रभावित करने वाले गंभीर आउटेज से जुड़ा था। Microsoft की क्लाउड सेवाओं में आउटेज के कारण काफी हद तक, उड़ान संचालन, बैंकिंग सेवाएँ, वित्तीय सेवाएँ और अस्पताल, अन्य प्रमुख सेवाएँ वैश्विक स्तर पर बाधित हैं। भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल ने क्राउडस्ट्राइक एजेंट, फाल्कन सेंसर के नवीनतम अपडेट के कारण होने वाली व्यापक समस्या को संबोधित करते हुए एक सलाह जारी की। इस अपडेट के कारण सिस्टम क्रैश हो गया और "ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ" हो गया, जिससे क्राउडस्ट्राइक फाल्कन सेंसर से लैस कई विंडोज होस्ट प्रभावित हुए।

सभी एक्सचेंज और क्लियरिंग कॉरपोरेशन बिना किसी प्रभाव के काम करते रहे

रिपोर्टों ने संकेत दिया कि अपडेट ने स्थिरता संबंधी समस्याएँ पैदा कीं, जिससे कई सिस्टम निष्क्रिय हो गए। जवाब में, क्राउडस्ट्राइक ने हाल ही के अपडेट में किए गए बदलावों को वापस कर दिया। हालांकि, क्रैश का सामना करने वाले होस्ट के लिए, CERT-In ने विशिष्ट शमन कदम सुझाए। भारत में, सबसे ज़्यादा बाधित होने वाली सेवाएँ उड़ान संचालन थीं। वस्तुतः सभी एयरलाइन ऑपरेटरों को या तो उड़ानें रद्द करनी पड़ीं या फिर उनका समय बदलना पड़ा, जिससे लाखों यात्रियों को असुविधा हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article