India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खनन मंत्रालय : सोमवार को रणनीतिक खनिज ब्लॉकों के लिए नीलामी की चौथी किस्त शुरू करेगी सरकार

03:11 PM Jun 23, 2024 IST
Ministry of Mines
Advertisement

खनन मंत्रालय : राष्ट्रीय राजधानी में महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉकों के लिए खान मंत्रालय सोमवार को नीलामी की चौथी किस्त शुरू करने जा रहा है। मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, केंद्रीय कोयला और खान मंत्री जी किशन रेड्डी और कोयला और खान राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे सोमवार को स्कोप कन्वेंशन सेंटर, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली में इस किस्त का उद्घाटन करेंगे।

Highlight : 

आर्थिक विकास और खनिज सुरक्षा दोनों के लिए आवश्यक

महत्वपूर्ण खनिज देश के आर्थिक विकास और खनिज सुरक्षा दोनों के लिए आवश्यक हैं। उनकी कमी या निष्कर्षण और प्रसंस्करण के लिए सीमित संख्या में देशों पर निर्भरता आपूर्ति श्रृंखलाओं में महत्वपूर्ण कमजोरियाँ पैदा कर सकती है। पिछले साल, सरकार ने खान और खनिज विकास और विनियमन अधिनियम में संशोधन किया, जिससे केंद्र सरकार को 24 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों के लिए खनिज रियायतें जारी करने का अधिकार मिला।

दो अधिसूचित निजी अन्वेषण एजेंसियों को प्रमाण पत्र देना शामिल

केंद्र सरकार ने अब तक 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 38 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिज ब्लॉकों की नीलामी करते हुए तीन चरणों की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के दौरान, 29 नवंबर, 2023 को शुरू की गई पहली श्रृंखला के पसंदीदा बोलीदाताओं की घोषणा की जाएगी। इस कार्यक्रम में दो अधिसूचित निजी अन्वेषण एजेंसियों को प्रमाण पत्र प्रदान करना भी शामिल होगा।

अन्वेषण व्यय की आंशिक प्रतिपूर्ति के लिए एक योजना होगी शुरू

इसके अतिरिक्त, खनिज संसाधन निष्कर्षण की दक्षता बढ़ाने और उन्हें व्यवहार्य आर्थिक मिश्र धातुओं और धातुओं में बदलने के लिए, स्टार्ट-अप और अनुसंधान एवं विकास संस्थानों को अनुदान के स्वीकृति पत्र प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, मंत्रालय खनिज ब्लॉकों के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान अन्वेषण लाइसेंस धारकों के लिए अन्वेषण व्यय की आंशिक प्रतिपूर्ति के लिए एक योजना भी शुरू करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article