India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

फ्री बिजली के लिए सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें अप्लाई, कमाई का भी मिलेगा मौका

10:46 AM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

Muft Bijli: सरकार की इस स्कीम से आपको ना सिर्फ फ्री बिजली मिलेगी, बल्कि बिजली बेचकर कमाई करने का भी मौका मिलेगा। अगर स्कीम के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो लोन की भी सुविधा मिल जाएगी।

Highlights

सरकार ने हाल ही में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का एलान किया था। इस योजना के तहत आप बिजली बिल पर पैसा बचा सकते हैं और डिस्कॉम को एक्स्ट्रा बिजली बेचकर कमाई भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है और इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ (Solar Rooftop Scheme) कैसे ले सकते हैं।

आवेदन के लिए इन मानदंडों को पूरा करना होगा

योजना के लिए कैसे करें आवेदन

इसके लिए इच्छुक घर मालिकों को राष्ट्रीय वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर रजिस्ट्रेशन (How To Apply PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) करना होगा। इसके बाद वे रूफटॉप सोलर सिस्टम के लिए अपने हिसाब से मैन्युफैक्चरर और सप्लायर चुन सकते हैं। नेशनल पोर्टल वेंडर रेटिंग, बेनिफिट्स कैलकुलेटर और उचित सिस्टम साइज जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जिससे परिवारों को बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है।

कैसे काम करेगी योजना?

यह योजना 2 किलोवॉट क्षमता तक के सिस्टम के लिए सोलर यूनिट लागत का 60% और 2 से 3 किलोवॉट क्षमता के सिस्टम के लिए 40% सब्सिडी प्रदान करती है. यह सब्सिडी 3 किलोवॉट क्षमता तक सीमित है। मौजूदा बेंचमार्क कीमतों के आधार पर, 1 किलोवॉट सिस्टम के लिए 30,000 रुपए, 2 किलोवॉट सिस्टम के लिए 60,000 रुपए और 3 किलोवॉट सिस्टम या उससे ज्यादा के लिए 78,000 रुपए की सब्सिडी मिल सकती है।

लोन फैसिलिटी

परिवार कुछ भी गिरवी रखे बिना कम-ब्याज वाले क्रेडिट विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें 3 किलोवॉट तक घरेलू आरटीएस सिस्टम स्थापित करने के लिए ब्याज दरें 7% से कम हैं। इसमें ब्याज दर मौजूदा रेपो दर से 0.5% प्रीमियम पर निर्धारित की जाती है, जिसे समय-समय पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तय करता है। अगर रेपो दर मौजूदा 6.5% से घटकर 5.5% हो जाती है, तो उपभोक्ताओं की प्रभावी ब्याज दर 7% से घटकर 6% हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article