India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mukesh Ambani Net Worth : भारत के सबसे अमीर व्यक्ति की दौलत का सफर

03:38 PM Nov 23, 2023 IST
Advertisement

Mukesh Ambani Net Worth : मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 9100 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, जो भारत की सबसे बड़ी निजी कंपनियों में से एक है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का कारोबार तेल और गैस से लेकर दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र तक फैला है।

Mukesh Ambani Net Worth : अंबानी की कुल संपत्ति में वृद्धि का श्रेय उनकी व्यावसायिक प्रतिभा और दूरदर्शिता को दिया जाता है। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज को एक छोटी सी यार्न मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से भारत की सबसे बड़ी निजी कंपनियों में से एक में बदल दिया है। उन्होंने दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति ला दी और जियो 4G लॉन्च करके भारत में डेटा क्रांति की शुरुआत की।

अंबानी की कुल संपत्ति में उनकी विभिन्न संपत्तियों, जैसे कि स्टॉकहोल्डिंग, रियल एस्टेट और निजी निवेश शामिल हैं। वह मुंबई में 27-मंजिला निवास, एंटीलिया, के मालिक भी हैं, जिसे दुनिया का सबसे महंगा निजी निवास माना जाता है। अंबानी की कुल संपत्ति भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

उनकी कंपनियां लाखों लोगों को रोजगार देती हैं और भारत के जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान करती हैं। वह एक परोपकारी व्यक्ति भी हैं, और उन्होंने विभिन्न सामाजिक कारणों के लिए अरबों रुपये दान किए हैं। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति होने के साथ-साथ एक सफल उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति भी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article