For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Mutual Fund का बढ़ रहा क्रेज, 1 महीने में जुड़े 81 लाख नए निवेशक, AMFI ने जारी की रिपोर्ट

07:46 AM Jun 17, 2024 IST
mutual fund का बढ़ रहा क्रेज  1 महीने में जुड़े 81 लाख नए निवेशक  amfi ने जारी की रिपोर्ट

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। इंडस्ट्री ने मौजूदा वित्त वर्ष 2024-25 के शुरुआती दो महीनों में 81 लाख से अधिक इन्वेस्टर्स जोड़े हैं।

Highlights

  • तेजी से बढ़ रहा है Mutual Fund का क्रेज
  • अप्रैल-मई में जुड़े 81 लाख नए लोग
  • 81 लाख से ज्यादा इन्वेस्टर अकाउंट्स जोड़े

अगर आप एक निवेशक हैं तो यह खबर आपके लिए है। म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) इंडस्ट्री ने चालू वित्त वर्ष (FY25) के पहले दो महीनों (अप्रैल-मई) में 81 लाख से ज्यादा इन्वेस्टर अकाउंट्स जोड़े हैं। इसका मुख्य कारण लगातार मार्केटिंग प्रयास, सेलिब्रिटी से प्रचार और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का डेडिकेटेड काम है।

निवेशकों की संख्या में वृद्धि में योगदान दिया

स्टॉक ट्रेडिंग मंच ट्रेडजिनी के COO त्रिवेश डी ने कहा कि इसके अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के बारे में बदलती धारणाएं और आय के स्तर में वृद्धि और फाइनेंशियल मार्केट्स तक पहुंच ने भी नए निवेशकों की संख्या में वृद्धि में योगदान दिया है। फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं अब म्यूचुअल फंड की तुलना में प्रतिस्पर्धी रिटर्न नहीं देती हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही म्यूचुअल फंड के लिए संभावनाएं मजबूत बनी हुई हैं, जिसे शेयर बाजार में चल रही तेजी, ठोस रिस्क मैनेजमेंट प्रैक्टिसेज, निरंतर इन्वेस्टर एजुकेशन और लगातार मार्केटिंग प्रयासों से समर्थन मिल रहा है।

म्यूचुअल फंड फोलियो की संख्या में बढ़ोतरी

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया यानी एम्फी (AMFI) के डेटा के मुताबिक, इंडस्ट्री के म्यूचुअल फंड फोलियो की संख्या मई के अंत में 18.6 करोड़ थी, जो मार्च के अंत में दर्ज 17.78 करोड़ से 4.6 फीसदी या 81 लाख ज्यादा है। फोलियो इंडिविजुअल इन्वेस्टर अकाउंट्स को दी जाने वाली संख्या होती है। एक निवेशक के कई फोलियो हो सकते हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×