India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जुलाई में म्यूचुअल फंडों के शुद्ध प्रवाह में जून के शुद्ध बहिर्वाह के मुकाबले दिखी वृद्धि

11:38 AM Aug 18, 2024 IST
Advertisement

Mutual Funds: म्यूचुअल फंड उद्योग ने जुलाई 2024 में उल्लेखनीय पुनरुत्थान का अनुभव किया, जिसमें शुद्ध अंतर्वाह 1.89 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो जून 2024 में देखे गए 43,637 करोड़ रुपये के शुद्ध बहिर्वाह से उल्लेखनीय सुधार है।

जून के शुद्ध बहिर्वाह के मुकाबले दिखी वृद्धि

IDBI कैपिटल द्वारा म्यूचुअल फंड होल्डिंग पर एक रिपोर्ट के अनुसार, यह उछाल निवेशकों की भावना में उल्लेखनीय बदलाव और विभिन्न योजनाओं में म्यूचुअल फंड निवेश के लिए नए उत्साह को दर्शाता है। रिपोर्ट में कहा गया है, "जुलाई 2024 में उद्योग के लिए शुद्ध अंतर्वाह 1.89 लाख करोड़ रुपये था, जबकि जून 2024 में शुद्ध बहिर्वाह 43,637 करोड़ रुपये था।"

म्यूचुअल फंडों में पर्याप्त बदलाव देखा

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उद्योग ने विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंडों में पर्याप्त बदलाव देखा। आय/ऋण उन्मुख योजनाओं में नाटकीय बदलाव देखा गया, जुलाई में शुद्ध प्रवाह 1.20 लाख करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले महीने 1.08 लाख करोड़ रुपये का बहिर्वाह हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार, एक अन्य खंड में, ग्रोथ/इक्विटी उन्मुख योजनाओं में जुलाई में 37,082 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह हुआ, हालांकि यह जून में दर्ज 40,573 करोड़ रुपये के प्रवाह से मामूली कमी थी। फ्लेक्सी कैप फंड में 3,053 करोड़ रुपये का स्थिर प्रवाह देखा गया, जो जून में 3,059 करोड़ रुपये से थोड़ा कम है।

हाइब्रिड योजनाओं में निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि

यह स्थिरता लचीले निवेश विकल्पों में निवेशकों की स्थिर रुचि को दर्शाती है जो बदलती बाजार स्थितियों के अनुकूल होते हैं। हाइब्रिड योजनाओं में निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि हुई, शुद्ध प्रवाह जून में 8,855 करोड़ रुपये से बढ़कर जुलाई में 17,436 करोड़ रुपये हो गया। यह तेज वृद्धि जोखिम और रिटर्न को संतुलित करने वाले विविध निवेश दृष्टिकोणों के लिए निवेशकों की बढ़ती पसंद को दर्शाती है। आर्बिट्रेज फंड्स में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जिसमें पिछले महीने के 3,837 करोड़ रुपये की तुलना में प्रवाह बढ़कर 11,015 करोड़ रुपये हो गया। यह उछाल बाजार की अक्षमताओं का फायदा उठाने वाले फंडों के लिए बढ़ती रुचि को दर्शाता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स) में 1,337 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया, जो जून में दर्ज 726 करोड़ रुपये से दोगुना है। यह वृद्धि आर्थिक अनिश्चितताओं के बीच सुरक्षित-संपत्ति के रूप में सोने में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाती है। अन्य ईटीएफ में प्रवाह में पिछले महीने के 9,134 करोड़ रुपये से गिरावट आई और यह 5,787 करोड़ रुपये रह गया। यह गिरावट ईटीएफ क्षेत्र के भीतर वरीयता में संभावित बदलाव या निवेश रणनीतियों के पुनर्मूल्यांकन का संकेत देती है। विदेशों में निवेश करने वाले एफओएफ को 366 करोड़ रुपये का शुद्ध बहिर्वाह का सामना करना पड़ा, जो जून में 330 करोड़ रुपये के बहिर्वाह से थोड़ा अधिक है। यह लगातार बहिर्वाह अंतरराष्ट्रीय निवेशों के प्रति चल रही सतर्कता को दर्शाता है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article