India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ये हैं वो 5 Star म्यूचुअल फंड्स, वित्त वर्ष में बन चुके हैं मल्टीबैगर

09:31 AM Mar 17, 2024 IST
Advertisement

Mutual Funds: फरवरी के महीने के आंकड़े के अनुसार करीब डेढ़ सौ स्टॉक ऐसे रहे हैं जो 100 से ज्यादा म्यूचुअल फंड्स स्कीम के पोर्टफोलियो का हिस्सा रहे हैं इसमें से कई मौजूदा वित्त वर्ष में 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुके हैं।

Highlights

म्यूचुअल फंड्स का भरोसा

म्यूचुअल फंड्स अपने पोर्टफोलियो का चुनाव काफी सावधानी से करते हैं और सिर्फ ऐसे स्टॉक्स को पोर्टफोलियो में शामिल करते हैं जिसमें ग्रोथ का अनुमान हो। कुछ स्टॉक में ग्रोथ की ऐसी क्षमता इतनी स्पष्ट होती है कि म्यूचुअल फंड्स की स्कीम्स उसे अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने के लिए कतार में लगती हैं इसका फायदा स्टॉक और फंड दोनो को मिलता है। कई फंड्स के द्वारा चुने जाने पर दूसरे निवेशकों का भरोसा बढ़ता है और वो भी निवेश करते हैं इससे स्टॉक में बढ़त दिखती है और फंड्स को इस तेज ग्रोथ का फायदा मिलता है।

एक रिपोर्ट में फरवरी के महीने के आंकड़े के आधार पर कहा गया है कि करीब डेढ़ सौ स्टॉक ऐसे रहे हैं, जो 100 से ज्यादा स्कीम के पोर्टफोलियो का हिस्सा रहे हैं इसमें से कई मल्टीबैगर भी बन चुके हैं। पढ़ें कौन से हैं वो स्टॉक जिन पर फंड्स का भरोसा तो है ही और वो इस भरोसे पर खरे भी उतरे हैं।

 

Power Finance Corporation

फरवरी 2024 के आंकड़ों के अनुसार पावर फाइनेंस के स्टॉक में 218 स्कीम ने निवेश किया है। वहीं स्टॉक वित्त वर्ष 2024 में अब तक 254 फीसदी की बढ़त दर्ज कर चुका है।

Zomato

फरवरी के अंत तक स्टॉक में 250 म्यूचुअल फंड स्कीम ने अपना निवेश किया हुआ है। वहीं वित्त वर्ष में अब तक स्टॉक ने अपने निवेशकों को 208 फीसदी का रिटर्न दिया है।

 

Trent

फरवरी के अंत तक स्टॉक 208 म्यूचुअल फंड स्कीम के पोर्टफोलियो का हिस्सा था। वहीं स्टॉक अपने निवेशकों को मौजूदा वित्त वर्ष में अब तक 192 फीसदी का रिटर्न दे चुका है।

 

Tata Motors

फरवरी 2024 के अंत तक के आंकड़ों के अनुसार स्टॉक में निवेश करने वाली स्कीम की संख्या 309 है. वहीं स्टॉक ने वित्त वर्ष में अब तक 142 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Bajaj Auto

बजाज ऑटो वित्त वर्ष में अब तक अपने निवेशकों को 120 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। वहीं फरवरी 2024 तक के आंकड़े के हिसाब से स्टॉक 234 म्यूचुअल फंड्स स्कीम ने अपना निवेश किया है।

नोट – इस खबर दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article