India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जून 2024 में राष्ट्रीय कोयला सूचकांक 3.48 प्रतिशत गिरा, उत्पादन में बढ़ोतरी

09:57 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

National Coal Index: कोयला मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय कोयला सूचकांक (NCI) में जून 2024 में 3.48 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 147.25 अंकों की तुलना में 142.13 अंक दर्ज की गई।

कोयला सूचकांक 3.48 प्रतिशत गिरावट

कोयला मंत्रालय के अनुसार, यह गिरावट बाजार में स्थिर और पर्याप्त कोयला आपूर्ति को इंगित करती है, जो प्रमुख क्षेत्रों की बढ़ती मांग के अनुरूप है। राष्ट्रीय कोयला सूचकांक (NCI) एक समग्र मूल्य सूचकांक है जो अधिसूचित मूल्य, नीलामी मूल्य और आयात मूल्य सहित विभिन्न बिक्री चैनलों में कोयले की कीमतों को दर्शाता है।

NCI बाजार के रुझानों के एक प्रमुख संकेतक

यह विभिन्न ग्रेड के कोकिंग और नॉन-कोकिंग कोयले दोनों की कीमतों को ट्रैक करता है, जो बिजली और उर्वरक जैसे विनियमित क्षेत्रों और गैर-विनियमित उद्योगों दोनों की जरूरतों को पूरा करता है। वित्त वर्ष 2017-18 को आधार वर्ष मानते हुए, NCI बाजार के रुझानों के एक प्रमुख संकेतक के रूप में कार्य करता है, जो मूल्य आंदोलनों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

जून 2024 में 14.58 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी

कोयला नीलामी पर प्रीमियम उद्योग की भावना के लिए एक बैरोमीटर के रूप में कार्य करता है, और नीलामी प्रीमियम में हाल ही में हुई तेज गिरावट बाजार में पर्याप्त कोयले की आपूर्ति की ओर इशारा करती है। देश के कोयला उत्पादन में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में जून 2024 में 14.58 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखी गई, जिससे कोयले पर निर्भर महत्वपूर्ण क्षेत्रों को स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित हुई, इस प्रकार ऊर्जा सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ऊर्जा जरूरतों का समर्थन करते हुए बढ़ती मांग

NCI में गिरावट का रुझान एक अधिक संतुलित बाजार को दर्शाता है, जो आपूर्ति और मांग को अधिक प्रभावी ढंग से संरेखित करता है। पर्याप्त कोयले की उपलब्धता के साथ, राष्ट्र लंबी अवधि की ऊर्जा जरूरतों का समर्थन करते हुए बढ़ती मांग को पूरा करने, एक लचीले और टिकाऊ कोयला उद्योग को मजबूत करने और अधिक समृद्ध भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article