India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महिलाओं के लिए बड़ी खबर, रक्षा बंधन से पहले लॉन्च हुई सेविंग स्कीम, ऐसे करें आवेदन

07:18 AM Aug 18, 2024 IST
Advertisement

New Yojana: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि रक्षा बंधन से पहले महाराष्ट्र सरकार 17 अगस्त को ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन’ स्कीम लॉन्च करने जा रही है।

रक्षा बंधन से पहले लॉन्च हुई सेविंग स्कीम

रक्षा बंधन से पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 17 अगस्त को राज्य में ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन’ स्कीम को लॉन्च कर दिया है। इस स्कीम के तहत महलाओं के बैंक खाते में हर महीने 1,500 रुपये जमा किए जाएंगे। यह स्कीम मध्य प्रदेश सरकार की ‘लाडली बहना योजना’ की तर्ज पर शुरू की गई है।

 

कौन उठा सकता है लाभ?

इस स्कीम के लिए महिलाओं को महाराष्ट्र राज्य की स्थायी निवासी होना आवश्यक है। यह स्कीम केवल 21 से 65 साल की आयु की महिलाओं के लिए लागू है। इसके अलावा, यह योजना केवल उन महिलाओं के लिए लागू होती है जिनके परिवार या घरेलू आय प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपये से कम है।

योजना पर 46,000 करोड़ रुपये सालाना होंगे खर्च

योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये दिए जाएंगे, जिससे राज्य के खजाने से साल 46,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्कीम को आधिकारिक तौर पर 17 अगस्त को लॉन्च किया गया है, लेकिन जुलाई से ही ट्रायल बेसिस पर योजना की शुरुआत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 लाख से महिलाओं के खातों में 3,000 रुपये आ चुके हैं।

कैसे करें आवेदन?

महाराष्ट्र सरकार ने नारी शक्ति दूत (Nari Shakti Doot) नाम से एक ऐप लॉन्च किया है, जिसके जरिए योजना के लिए पात्र महिलाएं आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जो महिलाएं ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं, उनके लिए स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों जैसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और ग्राम सेवकों को आवेदन करने में मदद करने का काम सौंपा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article