India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nifty और सेंसेक्स में तेजी : लार्ज कैप शेयरों ने मिड और स्मॉल कैप को पीछे छोड़ा

11:05 AM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

Nifty और सेंसेक्स में तेजी :  शुक्रवार को भारतीय शेयरों में तेजी जारी रही, क्योंकि निफ्टी और सेंसेक्स दोनों सूचकांकों ने अपनी बढ़त का रुख बनाए रखा, और सेंसेक्स 86,000 अंक के करीब पहुंच गया। निफ्टी 50 इंडेक्स 0.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 26,226 अंक पर खुला, जबकि बीएसई सेंसेक्स 57 अंक की बढ़त के साथ 85,897 अंक पर खुला। सेंसेक्स ने प्री-ओपनिंग सेशन में 86,000 अंक को पार किया और खुलने के बाद 85,955 अंक की नई ऊंचाई को छू लिया।

Highlight : 

भारतीय शेयरों में तेजी जारी

फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती के फैसले की घोषणा के बाद, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 629 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीद के साथ भारतीय इक्विटी की अपनी खरीद बढ़ा दी। घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने उसी दिन 2,405 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीद के साथ विदेशी निवेशकों को पीछे छोड़ दिया। बाजार में उभरने वाला एक महत्वपूर्ण रुझान मिड और स्मॉल कैप की तुलना में लार्ज कैप का स्पष्ट बेहतर प्रदर्शन है।

पिछले पांच कारोबारी दिनों के दौरान बेहतर प्रदर्शन दिखा

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, पिछले पांच कारोबारी दिनों के दौरान बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें निफ्टी में 2.85 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि स्मॉल कैप इंडेक्स में मात्र 0.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह एक स्वस्थ प्रवृत्ति है जो बाजार को लचीलापन प्रदान कर सकती है और घरेलू तरलता के प्रवाह को देखते हुए इसे और ऊपर ले जा सकती है। ऐसा प्रतीत होता है कि स्मार्ट मनी मिड और स्मॉल कैप से लार्ज कैप की ओर जा रही है।

निफ्टी आईटी और निफ्टी मेटल शुरुआती सत्र के दौरान बढ़त

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के क्षेत्रीय सूचकांकों में, निफ्टी आईटी और निफ्टी मेटल शुरुआती सत्र के दौरान बढ़त के मामले में अग्रणी रहे। निफ्टी 50 सूची में, 24 शेयर बढ़त के साथ खुले, जबकि इस रिपोर्ट को दाखिल करने के समय 26 शेयरों में गिरावट आई। इनगवर्न रिसर्च सर्विसेज के संस्थापक और एमडी श्रीराम सुब्रमण्यन ने कहा, मजबूत एफपीआई और डीआईआई खरीद के कारण बाजार नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। लार्ज कैप बहुत उत्साहित हैं और आगे भी बढ़ने के लिए तैयार हैं।

जापान का निक्केई 225 0.10 प्रतिशत बढ़ा

शुक्रवार को एशियाई बाजारों में, हांगकांग के हैंग सेंग सूचकांक ने बढ़त हासिल की, जो कारोबारी सत्र के दौरान 2.5 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। क्षेत्र के अन्य सूचकांकों में सपाट गति देखी गई, जिसमें जापान का निक्केई 225 0.10 प्रतिशत बढ़ा, ताइवान का सूचकांक 0.4 प्रतिशत बढ़ा, जबकि दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.04 प्रतिशत नीचे रहा। गुरुवार को अमेरिकी बाजारों में मामूली बढ़त देखी गई क्योंकि एसएंडपी 500 में 0.40 प्रतिशत की वृद्धि हुई और नैस्डैक में 0.60 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यूरोपीय बाजारों में, फ्रांस के सीएसी सूचकांक में 2.2 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, जो मजबूत तेजी के साथ बंद हुआ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article