India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

19 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगी निर्मला सीतारमण

10:49 AM Aug 18, 2024 IST
Advertisement

Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RBI) के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए सोमवार को विज्ञान भवन में एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक आयोजित करेंगी।

बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगी निर्मला सीतारमण

इस बैठक का उद्देश्य प्रमुख वित्तीय मीट्रिक और विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करना है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये वित्तीय संस्थान आर्थिक लक्ष्यों के अनुरूप हैं। समीक्षा बैठक का सुबह का सत्र सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मूल्यांकन के लिए समर्पित है।

कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा

समीक्षा बैठक में कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वित्त मंत्री अन्य प्रतिभागियों के साथ जमा वृद्धि, ऋण-से-जमा अनुपात और परिसंपत्ति गुणवत्ता की समीक्षा करेंगे, जो बैंकों के स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण संकेतक हैं। इसके अतिरिक्त, बैठक में राष्ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड (एनएआरसीएल) द्वारा अधिग्रहित खातों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की जाएगी और भविष्य की रणनीतियों के साथ-साथ अब तक की गई कार्रवाई पर चर्चा की जाएगी।

साइबर सुरक्षा उपायों में प्रगति की भी जांच करेंगे

वित्त मंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सूर्य घर और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा जैसी सरकारी पहलों के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करेंगे, साथ ही डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा उपायों में प्रगति की भी जांच करेंगे। दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होने वाली बैठक में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। एजेंडे में प्रमुख वित्तीय मापदंडों, कृषि के लिए ग्राउंड लेवल क्रेडिट (जीएलसी) और प्रौद्योगिकी उन्नयन की स्थिति का मूल्यांकन शामिल है। बैठक में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए पहल, सरकारी योजनाओं के तहत प्रदर्शन, हालिया हस्तक्षेप और ध्यान देने की आवश्यकता वाले किसी भी लंबित मुद्दे को भी शामिल किया जाएगा। इस व्यापक समीक्षा से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के कामकाज के बारे में मूल्यवान जानकारी मिलने की उम्मीद है, जिससे सरकार अर्थव्यवस्था में अपना योगदान बढ़ा सकेगी और पूरे देश में वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित कर सकेगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article