India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नीति आयोग ने मुंबई को वैश्विक वित्तीय केंद्र में बदलने के लिए अध्ययन कराया

10:44 AM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

NITI Ayog: नीति आयोग ने शनिवार को कहा कि उसने मुंबई और उसके आस-पास के क्षेत्रों को "वैश्विक वित्तीय केंद्र" बनाने और अगले पांच वर्षों में महानगर के सकल घरेलू उत्पाद को दोगुना करने के लिए एक अध्ययन किया।

वैश्विक वित्तीय केंद्र में बदलने के लिए अध्ययन

नीति आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "एक्स" पर एक पोस्ट में कहा कि नीति आयोग के सीईओ बी वी आर सुब्रमण्यम के नेतृत्व में एक टीम ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के समक्ष अध्ययन की एक प्रस्तुति दी। नीति आयोग ने एक पोस्ट में कहा, "नीति आयोग ने मुंबई महानगर और इसके आसपास के इलाकों को वैश्विक वित्तीय केंद्र बनाने के लिए एक अध्ययन किया।

नई दिशा पर प्रकाश डाला

नीति आयोग के सीईओ श्री बीवीआर सुब्रह्मण्यम के नेतृत्व में नीति टीम द्वारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री @mieknathshinde के समक्ष अध्ययन की एक प्रस्तुति दी गई। अध्ययन के अनुसार, नीति आयोग ने अगले पांच वर्षों में मुंबई के सकल घरेलू उत्पाद को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें सात प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया गया है। सीएम ने संचार बुनियादी ढांचे में सुधार के साथ-साथ राज्य के विकास के लिए पहल द्वारा प्रदान की गई नई दिशा पर प्रकाश डाला।" नीति निकाय के अनुसार, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार और मुख्य सचिव सुजाता सौनिक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

संचार बुनियादी ढांचे में सुधार करेगी

महाराष्ट्र सीएमओ ने भी विकास के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, जिसमें कहा गया, "मुंबई महानगर और इसके आसपास के इलाकों को वैश्विक वित्तीय केंद्र बनाने के लिए नीति आयोग द्वारा किए गए अध्ययन की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी गई।" पोस्ट में आगे कहा गया है, "नीति आयोग ने अगले पांच वर्षों में मुंबई की जीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें सात प्रमुख क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि ये पहल राज्य के विकास को एक नई दिशा देगी और संचार और संचार बुनियादी ढांचे में सुधार करेगी।"

निवेशकों से 1,14,964 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त

पिछले महीने जुलाई में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनका लक्ष्य "महाराष्ट्र की शक्ति का उपयोग करके इसे दुनिया की आर्थिक महाशक्ति में बदलना और मुंबई को दुनिया की फिनटेक राजधानी बनाना है"। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मई में कहा कि महाराष्ट्र ने उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के आंकड़ों का हवाला देते हुए लगातार दूसरे साल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आकर्षित करके अपनी गति बनाए रखी है। DPIIT द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र ने पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक FDI आकर्षित किया। फडणवीस द्वारा एक्स पर उद्धृत DPIIT रिपोर्ट से पता चलता है कि राज्य को विदेशी निवेशकों से 1,14,964 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ है।

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article