India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

OECD-ADBI की गोलमेज बैठक, 14-15 मार्च को होगी आयोजित

01:37 PM Mar 05, 2024 IST
Advertisement

OECD-ADBI Meeting: एशिया में पूंजी बाजार और वित्तीय सुधार पर आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) और एशियाई विकास बैंक संस्थान (एडीबीआई) की गोलमेज बैठक 2024 14-15 मार्च को होगी।

यह आयोजन क्षेत्र के वित्तीय परिदृश्य को आकार देने के लिए समर्पित है।

Tikyo में एशियाई विकास बैंक संस्थान (ADBI) द्वारा आयोजित इस गोलमेज सम्मेलन का उद्देश्य एशिया के पूंजी बाजारों में महत्वपूर्ण चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करना है, विशेष रूप से विकास कंपनियों की भागीदारी और स्थिरता को बढ़ावा देने के संबंध में। बता दें एशिया के कॉरपोरेट बॉन्ड और इक्विटी बाजारों में हाल के वर्षों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हालाँकि, इस विस्तार के बावजूद, उभरती हुई विकास कंपनियों ने वित्तपोषण के अवसरों के लिए इन बाजारों में पूरी तरह से पूंजी नहीं लगाई है।

इस कमी ने महत्वपूर्ण बाजार-आधारित वित्तपोषण विकल्पों तक उनकी पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है, जिससे उनकी निरंतर वृद्धि और विकास में बाधा उत्पन्न हुई है। पूंजी बाजार वित्तपोषण एशिया के कॉर्पोरेट क्षेत्र के भीतर नवाचार और स्थिरता को बढ़ावा देने की दिशा में संसाधनों को प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एशियाई कंपनियां सार्वजनिक इक्विटी बाजारों के प्राथमिक उपयोगकर्ताओं के रूप में उभरी हैं, जिन्होंने 2022 में वैश्विक इक्विटी पूंजी का प्रभावशाली 57 प्रतिशत जुटाया है। इन प्रगतियों के बावजूद, पूंजी बाजारों के साथ विकास कंपनियों की भागीदारी अपेक्षाकृत कम बनी हुई है।

OECD - ADBI गोलमेज सम्मेलन का उद्देश्य एशिया में मजबूत पूंजी बाजार और वित्तीय सुधार को बढ़ावा देने के लिए अंतर्दृष्टि, चुनौतियों और व्यवहार्य दृष्टिकोणों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करना है।

मुख्य उद्देश्यों में वैश्विक मानकों के अनुरूप वित्तीय प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए अनुकरणीय मॉडल और रणनीतियों का प्रदर्शन करना, सार्वजनिक-निजी क्षेत्र के सहयोग के लिए नीतिगत ढांचे पर चर्चा करना और एशियाई वित्तीय बाजारों में हरित और टिकाऊ लेबल वाले उत्पादों की वृद्धि की जांच करना शामिल है।

यह आयोजन भारत, बांग्लादेश, कंबोडिया, कजाकिस्तान, मलेशिया, पाकिस्तान, थाईलैंड और अन्य सहित विकासशील सदस्य देशों के सरकारी अधिकारियों को एक साथ लाएगा।

वित्तीय संस्थानों, शिक्षा जगत और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के विशेषज्ञ भी भाग लेंगे। भागीदारों में आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी), जापान की वित्तीय सेवा एजेंसी और वित्त मंत्रालय शामिल हैं।

OECD - ADBI गोलमेज सम्मेलन एशिया में अधिक मजबूत, समावेशी और टिकाऊ वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने की दिशा में संवाद और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करके और सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदर्शित करके, इस आयोजन का उद्देश्य सार्थक सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है जो विकास कंपनियों को सशक्त बनाएगा और क्षेत्र की आर्थिक लचीलापन और विकास में योगदान देगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article