India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिवाली का मौका दर्जनभर कंपनियों का आएगा IPO, चार कंपनियों ने की दुगनी कमाई

01:09 PM Oct 28, 2023 IST
Advertisement

दिवाली के अवसर पर दर्जनों कंपनियों का आईपीओ आने वाला है. आईपीओ के माध्यम से कंपनियों का प्लान मार्केट से 15 हजार करोड़ रुपये जुटाना है.
टाटा टेक्नोलॉजीज, ममाअर्थ, एएसके ऑटोमोटिव,प्रोटीन ईगर्व टेक्नोलॉजीज, फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, ESAF स्माल फाइनेंस बैंक, फ्लैर राइटिंग इंडस्ट्रीज और क्रेडो ब्रांड मार्केटिंग का आने वाला है आईपी। कहा जा रहा है की सबसे ज्यादा 1,900 करोड़ रुपये का आईपीओ ''सेलो वर्ल्ड'' का आ रहा है.

सेलो वर्ल्ड कंपनी राइंटिंग इस्टूमेंट और स्टेशनरी के कारोबार में बेहद लोगप्रियेह कंपनी है। इसका आईपीओ 30 अक्टूबर को खोला जा सकता है और 1 नवंबर को बंद कर दिया जायेगा । वहीं ब्लूजेट हेल्थकेयर कंपनी का आईपीओ 27 अक्टूबर को खुलेगा, जो की 840 करोड़ रुपये का आईपीओ बतया जा रहा है। 

टाटा टेक्नोलॉजीज  का आने वाला है आईपीओ

टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ ​नवंबर के पहले या ​दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है। यह टाटा ग्रुप का २० सालो में पहला आईपीओ होगा, इससे पहले टाटा का आईपीओ 2004 में पेश किया गया था। टाटा टेक्नोलॉजी आईपीओ का प्राइस बैंड 450 से 500 रुपये का बतया जा रहा है।

मामाअर्थ कंपनी कर सकती है,आईपीओ जारी

कहा जारा है की यह कंपनी अगले सप्ताह के दौरान 1,650 करोड़ रुपये आईपीओ से जुटा सकती है। यह आईपीओ फ्रेश इश्यू के जरिए 400 करोड़ रुपये और 46.8 मिलियन शेयर सेल कर सकती है।

चार आईपीओ ने निवेशकों की कमाई डबल

माना जा रहा है कि 36 फर्मों ने 28,330 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है,जो की पिछले कई सालो के की तुलना में काफी कम है। इस साल 37 आईपीओ में से सिर्फ दो इश्यू प्राइस से नीचे ट्रेड कर रही है, हलाकि चार आईपीओ ने निवेशकों की संपत्ति दोगुनी भी किया है। वहीं 14 कंपनियों ने 30 से 80 फीसदी तक का रिटर्न भी जमा कर चुकी है।

Advertisement
Next Article