India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paytm ने 2,048 करोड़ में बेचा इंटरटेनमेंट टिकटिंग कारोबार

11:42 AM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

Paytm: Paytm ने 2048 करोड़ रुपये की डील करते हुए अपना एंटरटेनमेंट टिकट बिजनेस जोमैटो को बेचने का ऐलान किया है. इस सेगमेंट में फिल्मों के अलावा स्पोर्ट्स और म्यूजिक इवेंट के टिकट भी शामिल है।

पेटीएम ने जोमैटो को बेचा अपना बिजनेस

डिजिटल भुगतान कंपनी Paytm ने बुधवार को अपना इंटरटेनमेंट टिकटिंग कारोबार फूड एग्रीगेटर जोमैटो को 2.048 करोड़ रुपये नकद में बेचने की घोषणा की। कंपनी ने यह कदम मुख्य भुगतान और वित्तीय सेवा वितरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उठाया है।  इस स्थानांतरण में कंपनी के इंटरटेनमेंट टिकटिंग व्यवसाय के 280 मौजूदा कर्मचारी भी शामिल होंगे।

100 प्रतिशत हिस्सेदारी जोमैटो को हस्तांतरित करेगी

पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) अपने मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय की अपनी सहायक कंपनियों ऑर्बजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (ओटीपीएल) और वेस्टलैंड एंटरटेनमेंट की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी जोमैटो को हस्तांतरित करेगी।



इंटरटेनमेंट टिकटिंग व्यवसाय का निर्माण किया था

Paytm के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने समय की बाजार जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इंटरटेनमेंट टिकटिंग व्यवसाय का निर्माण किया था। प्रवक्ता ने कहा, "यह कदम हमें अपने मुख्य क्षेत्रों में दीर्घकालिक विकास और सभी हितधारकों के लिए मूल्य सृजन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।" पेटीएम ने मूवी टिकटिंग को जमीन से ऊपर उठाया, और 2017 से 2018 के बीच कुल 268 करोड़ रुपये में टिकटन्यू और इनसाइडर का अधिग्रहण किया।

लेन-देन का समापन सहमत शर्तों की संतुष्टि के अधीन

कंपनी ने मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय को वित्त वर्ष 2023-24 में 297 करोड़ रुपये के राजस्व और 29 करोड़ रुपये के समायोजित ईबीआईटीडीए तक बढ़ाया। पेटीएम ने कहा, "लेनदेन का मूल्य समापन पर नकद और शुद्ध कार्यशील पूंजी समायोजन के अधीन है। लेन-देन का समापन सहमत शर्तों की संतुष्टि के अधीन है।"



मनोरंजन टिकटिंग व्यवसाय जिसमें फिल्में, खेल और कार्यक्रम शामिल हैं. 12 महीने तक की संक्रमण अवधि के दौरान पेटीएम ऐप पर उपलब्ध रहेंगे। कंपनी के अनुसार, इस सौदे से पेटीएम को काफी लाभ होगा और नकद आय से बैलेंस शीट और मजबूत होगी।

ज़ोमैटो ने जून में पुष्टि की थी कि वह पेटीएम के साथ उसकी फिल्मों और टिकटिंग व्यवसाय के अधिग्रहण के लिए चर्चा कर रहा है। यह अधिग्रहण ज़ोमैटो की दूसरी सबसे बड़ी खरीद है। उसने 2021 में क्लिक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट का अधिग्रहण किया था जो 4,447 करोड़ रुपये का ऑल-स्टॉक सौदा था।

(Input From IANS)

(Input From ANI)

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article