India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आप भी खरीदना चाहते हैं paytm के share, जान लें ये जरूरी बात

07:37 AM May 13, 2024 IST
Advertisement

Paytm Share: paytm के share अपने 52 हफ्तों के हाई से करीब 69 फीसदी गिरावट दर्ज की है।, हालांकि, पिछले 2 कारोबारी सत्रों में इनमें तेजी जरूर देखने को मिली है। जानकारों का मानना है कि paytm अभी ओवरसोल्ड जोन में है। लेकिन अगर आपके पास भी paytm के शेयर हैं या उस खरीदन का मन बना रहे हैं तो यह जरूरी बात जान लें।

paytm के शेयर में गिरावट

paytm (वन97 कम्युनिकेशन) के share लगातार 2 सत्रों में तेजी के बाद 13 फीसदी की बढ़त के साथ 349 रुपये के स्तर पर पहुंच गए। बता दें शुक्रवार को paytm 5 फीसदी के अपर सर्किट पर बंद हुआ। गुरुवार और शुक्रवार को मिलाकर शेयर 12.9 फीसदी चढ़ा। उससे पहले यह अपने 52 हफ्तों के लो 310 रुपये पर था। paytm के शेयरों में तेजी की वजह उनके द्वारा किया गया एक खबर का खंडन था। दरअसल, ऐसी खबरें थी कि आदित्य बिड़ला फाइनेंस से paytm से लोन गारंटी वापस ले ली है। इसका paytm ने खंडन कर दिया जिसके बाद शेयरों में तेजी दिखने लगी।

कई बैंकों और NBFC के साथ कर रही है काम

Paytm का कहना था कि वह कई बैंकों और NBFC के साथ मिलकर काम कर रही है और लोन देने का काम जारी है। कंपनी ने कहा है कि उनका पर्सनल लोन बिजनेस बिलकुल बाधित नहीं है और प्रभावी ढंग से काम कर रहा है।

ओवरसोल्ड जोन में है शेयर

प्रभुदास लीलाधर के टेक्निकल रिसर्च एनालिस्ट शिजू कूटुपालक्कल ने कहा है कि इस का शेयर का RSI (रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स) ओवरसोल्ड जोन से ट्रेंड रिवर्सल का संकेत दे रहा है। RSI एक ऐसा इंडिकेटर होता है जो शेयरों की आगे की चाल का अनुमान लगाता है। यह किसी शेयर की कीमतों में कितना और कितनी तेजी से बदलाव आएगा इसके बारे में संकेत देता है। ब्रोकरेज के अनुसार, यह शेयर अगर 360 के लेवल को पार करता है तो आगे 400 रुपये के स्तर तक जा सकता है। अगर ऐसा नहीं होता तो यह और नीचे जा सकता है। शिजू ने इस शेयर के लिए नियर टर्म में टारगेट प्राइस 370-374 रुपये का दिया है।

52 हफ्तों के हाई से काफी नीचे

पिछले साल अक्टूबर में paytm के शेयर 998.30 रुपये पर पहुंच गए थे. यह इनका 52 हफ्तों का हाई थी। वहां से ये शेयर 69 फीसदी नीचे आ चुके हैं। आपको बता दें कि paytm IPO का इश्यू प्राइस 2150 रुपये था। वहां से यह शेयर लगभग 85 फीसदी टूट चुका है। paytm का मौजूदा मार्केट कैप 22,250 करोड़ रुपये है।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article