India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Paytm के शेयरों में आ रहे जबरदस्त गिरावट

04:13 PM Feb 14, 2024 IST
Advertisement

Paytm की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में बुधवार को 9% तक की बड़ी गिरावट देखी गई, जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 344.90 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गई। एक रिपोर्ट के अनुसार यह गिरावट किराना दुकानों के 'पेटीएम करो' अभियान से दूर जाने और पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अडिग स्थिति के मद्देनजर आई है।

Highlights:

RBI प्रतिबंध, पेटीएम स्टॉक में गिरावट

आरबीआई प्रतिबंध की घोषणा के बाद से पिछले 10 कारोबारी दिनों में, कंपनी के शेयर का मूल्य लगभग 55% कम हो गया है, जिससे 26,000 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण का नुकसान हुआ है। ग्लोबल ब्रोकिंग फर्म मैक्वेरी, जिसका पेटीएम स्टॉक के साथ अस्थिर संबंध रहा है, ने इसे 275 रुपये के न्यूनतम लक्ष्य मूल्य के साथ 'अंडरपरफॉर्म' पर डाउनग्रेड कर दिया है। ठीक एक साल पहले, मैक्वेरी ने स्टॉक को लक्ष्य मूल्य के साथ डबल अपग्रेड दिया था। 800 रुपये। 2022 में, 'अंडरपरफॉर्म' रेटिंग के साथ लक्ष्य मूल्य को संशोधित कर 450 रुपये कर दिया गया। मैक्वेरी के रुख में बदलाव का श्रेय उनके इस विश्वास को दिया जाता है कि पेटीएम वर्तमान में अस्तित्व के लिए लड़ रहा है। हालिया नियामक उपायों ने कंपनी को ग्राहकों को खोने के गंभीर जोखिम में डाल दिया है, जो इसके मुद्रीकरण और व्यापार मॉडल के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है।

राजस्व अनुमान में कटौती

मैक्वेरी के विश्लेषक सुरेश गणपति ने कहा कि मैक्वेरी ने भुगतान और वितरण व्यवसायों दोनों के लिए राजस्व अनुमानों को काफी कम कर दिया है (FY25/26E से 60-65%)। साझेदारों के साथ हमारी चैनल जांच के आधार पर, हमने पाया है कि भुगतान बैंक के ग्राहकों को अन्य बैंक खातों में स्थानांतरित करने या संबंधित व्यापारी खातों को अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने के लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रियाओं को पूरा करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, इससे संकेत मिलता है कि प्रवासन के लिए आरबीआई की 29 फरवरी की समय सीमा को पूरा करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा की गुंजाइश सीमित है। नतीजतन, बाजार विशेषज्ञ खुदरा निवेशकों को सावधानी बरतने और नियामक चुनौतियों का समाधान होने तक कंपनी में निवेश करने से बचने की सलाह दे रहे हैं।

विशेषज्ञों की सलाह

वेंचुरा सिक्योरिटीज के विनीत बोलिंजकर ने कहा कि आरबीआई हाल के वर्षों में कंपनी की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहा है और पेटीएम को लगातार नियमों का उल्लंघन करते पाया गया है। कंपनी पर भारी जुर्माना लगाए जाने से उसका पूरा बिजनेस मॉडल बाधित हो गया है। उन्होंने कहा, इसलिए हम इस शेयर से जितना संभव हो सके दूर रहने की सलाह देते हैं। मैक्वेरी के निष्कर्षों के अनुसार, ऋण देने वाले भागीदार पेटीएम के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार कर रहे हैं, जिससे यदि भागीदार कंपनी के साथ अपने संबंधों को कम करने या समाप्त करने का विकल्प चुनते हैं, तो ऋण देने के व्यवसाय के राजस्व में गिरावट आ सकती है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article