India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पेंशनभोगियों ने न्यूनतम पेंशन बढ़ाने की मांग को लेकर देशभर में किया विरोध प्रदर्शन

10:31 AM Jan 13, 2024 IST
Advertisement

(Strike for Minimum Pension Hike) पिछले शुक्रवार, देशभर में  ईपीएफओ कार्यालयों के बाहर, ईपीएस-95 योजना के तहत पेंशन पाने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। उन्होंने महंगाई भत्ते के साथ कम से कम 7,500 रुपये की मासिक पेंशन मांगी है, जबकि वर्तमान में ईपीएस-95 योजना के अंतर्गत न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये है।

(Strike for Minimum Pension Hike)  आंदोलन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने कहा कि पिछले छह वर्षों से पेंशनभोगी न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 7,500 रुपये प्रति माह करने और महंगाई भत्ता देने मांग की। अशोक राउत ने कहा कि श्रम मंत्री के बार-बार आश्वासन देने के बाद भी ईपीएफओ इसे लेकर संजीदा नहीं है।, उन्होंने श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ की उदासीनता के खिलाफ केंद्रीय श्रम मंत्री को ज्ञापन सौंपा और न्यूनतम पेंशन बढ़ाने की मांग की।

(Strike for Minimum Pension Hike) देशभर में लगभग 78 लाख पेंशनभोगी इस योजना के अंतर्गत आते हैं, जो न्यूनतम पेंशन में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। इस आंदोलन के माध्यम से, ईपीएफओ से मिलने वाली पेंशन को बढ़ाने, महंगाई भत्ते प्रदान करने, और पेंशनभोगी और उनके परिवार के लिए मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने की मांग की जा रही है। दिल्ली में भीकाजी कामा प्लेस के ईपीएफओ कार्यालय पर आंदोलन समिति के नेतृत्व में प्रदर्शन हुआ, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष कमांडर अशोक राउत ने महंगाई भत्ते के साथ न्यूनतम पेंशन मांगी।

इस मुद्दे में, पेंशनभोगियों ने 'ईपीएस-95 राष्ट्रीय आंदोलन समिति' के माध्यम से श्रम मंत्रालय और पीएम मोदी से 7,500 रुपये की मासिक पेंशन मांग की है। इसके बावजूद, श्रम मंत्री के बार-बार आश्वासन देने के बावजूद, ईपीएफओ ने इस मुद्दे में कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया है।पेंशनभोगियों ने आरोप लगाया है कि श्रम मंत्री के आश्वासन के बावजूद ईपीएफओ इस मुद्दे में सकारात्मक कदम नहीं उठा रहा है। उन्होंने पीएम मोदी से गारंटी की मांग की है और पुराने पेंशनभोगियों की मांगों को तुरंत लागू करने का आग्रह किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article