India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीयूष गोयल और जीना रायमोंडो ने भारत औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश पर की चर्चा

11:59 AM Oct 03, 2024 IST
Advertisement

Piyush Goyal: केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारत-अमेरिका सीईओ फोरम के दौरान अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ एक सार्थक बैठक की।

भारत में अमेरिकी निवेश पर की चर्चा

पीयूष गोयल, जीना रायमोंडो ने भारत के 20 आगामी औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश पर चर्चा की। चर्चा रक्षा, अंतरिक्ष, अर्धचालक, दूरसंचार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और स्वच्छ ऊर्जा जैसे उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर केंद्रित थी, जिन्हें दोनों देशों की आर्थिक और तकनीकी उन्नति के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

सेकराईमोंडो के साथ एक सार्थक बैठक

मंत्री ने 'एक्स' पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "भारत-अमेरिका सीईओ फोरम के दौरान दोपहर के भोजन पर अमेरिकी वाणिज्य सचिव @सेकराईमोंडो के साथ एक सार्थक बैठक हुई। हमारी चर्चा रक्षा, अंतरिक्ष, अर्धचालक, दूरसंचार, एआई और स्वच्छ ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तकनीक और अनुसंधान एवं विकास सहयोग की संभावनाओं पर केंद्रित थी। हमने आपसी विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत के आगामी 20 औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश के अवसरों पर भी चर्चा की।"

US दौरे पर हैं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

वाशिंगटन, डीसी में बुधवार को आयोजित बैठक में विशेष रूप से तकनीकी क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) साझेदारी बढ़ाने की संभावनाओं पर प्रकाश डाला गया, जो दोनों देशों में नवाचार और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, दोनों नेताओं ने भारत में विशेष रूप से आगामी 20 औद्योगिक शहरों में अमेरिकी निवेश बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा की, जो आर्थिक विस्तार के लिए भारत की महत्वाकांक्षी योजनाओं का हिस्सा हैं। नए औद्योगिक केंद्र बनाने पर इस फोकस से साझा विकास, रोजगार सृजन और तकनीकी नवाचार को बढ़ावा देकर आपसी लाभ उत्पन्न होने की उम्मीद है। गोयल 30 सितंबर से यूएसए की यात्रा पर हैं, जो आज 3 अक्टूबर को समाप्त होगी।

कंपनी की उपस्थिति बढ़ाने पर चर्चा

इससे पहले 2 अक्टूबर को यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के सीईओ राउंडटेबल को संबोधित करते हुए गोयल ने भारत के मजबूत आर्थिक विकास, संपन्न विनिर्माण क्षेत्र और व्यापार करने में आसानी पर जोर दिया, वैश्विक निवेशकों के लिए अपार अवसरों पर प्रकाश डाला। गोयल ने अमेरिकी व्यवसायों को भारत की विकास यात्रा का हिस्सा बनने, मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और वैश्विक प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए आमंत्रित किया। अलग-अलग बैठकों में, गोयल ने विभिन्न क्षेत्रों में संभावित सहयोग पर चर्चा करने के लिए प्रमुख वैश्विक फर्मों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। जैनस हेंडरसन इन्वेस्टर्स के सीईओ अली डिबडज और रणनीति एवं कॉर्पोरेट विकास प्रमुख सुख ग्रेवाल के साथ बैठक के दौरान भारत में कंपनी की उपस्थिति बढ़ाने पर चर्चा हुई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article